Breaking News

बलिया :सरकार देगी एक माह का निःशुल्क राशन :देहाड़ी मजदूरों के भरण पोषण के लिए व्यवस्था

बलिया :सरकार देगी एक माह का निःशुल्क राशन :देहाड़ी मजदूरों के भरण पोषण के लिए व्यवस्था

बलिया 26 मार्च 2020: कोरोना वायरस की समस्या को देखते हुए दैनिक रूप से कार्य करने वाले मजदूरों के भरण-पोषण को लेकर लिए भी सरकार गंभीर है। जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार एक माह का निःशुल्क राशन उपलब्ध कराए जाने का निर्णय लिया गया है। यह व्यवस्था अंत्योदय ग्रामीण क्षेत्र, अंत्योदय शहरी क्षेत्र, मनरेगा जॉब कार्डधारक, श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिक और दिहाड़ी मजदूरों के लिए है। उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट, सभी एसडीएम, जिला पूर्ति अधिकारी, डिप्टी आरएमओ, उप श्रमायुक्त और सभी बीडीओ को पत्र जारी कर समय बद्ध रूप से चयनित परिवारों को एक माह का निशुल्क राशन उपलब्ध कराने की कार्यवाही के लिए निर्देशित किया है।

दरअसल, शासन की गाइडलाइन के अनुसार अप्रैल में प्रदेश के समस्त अंत्योदय परिवारों को वितरित होने वाला राशन 35 किलोग्राम प्रति परिवार की दर से निशुल्क वितरित किया जाएगा। इन परिवारों द्वारा कोटेदार को जो 85 रुपये प्रति परिवार की दर से भुगतान होता है, वह एसडीएम द्वारा कोटेदार के बैंक खाते में वितरण प्रमाणित होने के बाद भेजी जाएगी। निशुल्क वितरण सुनिश्चित कराने के लिए संबंधित एसडीएम उस कोटेदार के यहां नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे।

हर जरूरतमंद को मिलेगी सहायता

जिलाधिकारी ने कहा है कि शासन की ओर से संस्तुति की गई व्यवस्था के अनुसार सहायता देने के बाद भी ऐसे व्यक्ति बच सकते हैं, जिनके पास परिवार के भरण-पोषण की सुविधा नहीं है। उनकी भी सहायता के लिए व्यवस्था दी गई है। ग्रामीण क्षेत्र में संबंधित खंड विकास अधिकारी और पंचायत सचिव की समिति ऐसे व्यक्तियों की परिस्थितियों की जांच करेगी और सहायता के लिए अपनी संस्तुति जिलाधिकारी को उपलब्ध कराएगी। शहरी क्षेत्र में नगर मजिस्ट्रेट या एसडीएम एवं संबंधित निकाय के ईओ की समिति अपनी संस्तुति जिलाधिकारी को देगी।

अपने कर्मियों से संपर्क बनाए रखें सभी अधिकारी*

बलिया 26 मार्च 2020: सीडीओ बद्रीनाथ सिंह ने विकास विभाग के समस्त अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के संपर्क में हमेशा रहेंगे, ताकि किसी भी आपातकाल की स्थिति में उनसे शासकीय कार्य का संपादन कराया जा सके। यह भी कहा है कि किसी भी अधिकारी कर्मचारी से समूह में कार्य न कराया जाए और कार्यालय में साबुन, डिटॉल, सेनेटाइजर आदि की समुचित व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाए। सभी अधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों का कार्यालय में आने-जाने के लिए अपने स्तर से परिचय पत्र भी जारी कर दें।