Breaking News

बलिया में नगर पालिका परिषद द्वारा बनाये गए अस्थायी गौ आश्रय स्थल में फैला संक्रामक रोग, कई गोवंश पशु हुए बीमार,दो की हुई मौत,तीन ज्यादे प्रभावित

 बलिया में नगर पालिका परिषद द्वारा बनाये गए अस्थायी गौ आश्रय स्थल में फैला संक्रामक रोग, कई गोवंश पशु हुए बीमार,दो की हुई मौत,तीन ज्यादे प्रभावित
 मधुसूदन सिंह




बलिया 2 नवम्बर 2019 ।। बलिया शहर में नगर पालिका परिषद की देखरेख में चल रहे बहादुरपुर कालोनी के अस्थायी गो आश्रय स्थल में रह रहे निराश्रित जानवर इन दिनों एक अनजान बीमारी से ग्रसित होकर जान गंवा रहे है । इन जानवरों के कानों में लगे टैग के इन्फेक्शन से यह जानलेवा बीमारी फैल रही है । इस गो आश्रय स्थल के केयरटेकर/राजस्व निरीक्षक नगर पालिका बलिया ललितदेव मिश्र के अनुसार यह बीमारी किसी स्थानीय लोगो द्वारा इस रोग से प्रभावित मरणासन्न स्थिति के एक जानवर के चार दिन पहले हमारे आश्रय स्थल के सामने फेक देने के बाद से शुरू हुआ है । हम लोगो के काफी प्रयास के बाद भी वह जानवर तो नही बचाया जा सका , अलबत्ता हमारे केंद्र में बीमारी जरूर फैल गयी । इस बीमारी से हमारे आश्रय स्थल के अबतक 2 पशुओ की जान जा चुकी है और तीन प्रभावित हो गए है । सभी का नियमित टीकाकरण और इलाज चल रहा है ।


प्रतिदिन के हिसाब से मिलने वाला डाइट खर्च बहुत कम, सहयोग से चल रहा है काम
 केयरटेकर श्री मिश्र ने कहा कि सरकार की तरफ से प्रति पशु प्रतिदिन 21 रुपये की दर से खुराक देने के लिये मिलता है जो काफी कम है । हम लोग आपसी सहयोग से इस कमी को पूरा कर रहे है । यही बात अन्य आश्रय स्थलों के संचालकों की तरफ से भी कही जा रही है । बता दे कि इस गो आश्रय स्थल में 22 पशु थे जिनकी संख्या अब 20 रह गयी है , इनमे से भी तीन ज्यादे प्रभावित हो गये है ।
कैसे फैल रही है और जानवरों की ये बीमारी ले रही है जान


पहचान के लिये इन जानवरों के कानों में लगाया गया प्लास्टिक का टैग ही इनकी जान का दुश्मन बन रहा है । यह बीमारी कान में लगे टैग वाले स्थान को प्रभावित करके इनकी जान ले ले रही है । जब यह जानवर को पूरी तरह अपनी जकड़ में ले ले रही है तो जानवर जमीन पर गिर जा रहा है और घुटते हुए दो दिनों के अंदर अपनी जान गंवा दे रहे है । इस संबंध में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी बलिया से बात की गयी तो उनका कहना है कि सभी पशुओ को नियमित संक्रमण से बचाव के लिये टीका और इंजेक्शन लगाये जा रहे है । प्रभावित पशुओ की और मृत्यु न हो इसके लिये चिकित्सक प्रयास कर रहे है । साथ ही यह भी कहा कि यह छुआछूत के कारण फैल रही है ।
  जन सहयोग के लिये नगर पालिका करेगी प्रयास
नगर पालिका परिषद बलिया के अधिशाषी अधिकारी डीके विश्वकर्मा ने कहा कि हम लोग सरकार की मंशा के अनुरूप इन निराश्रित पशुओ को जरूरी डाइट देने के प्रयास में लगे हुए है । चूंकि सरकार से मिलने वाली धनराशि इनके डाइट के अनुसार कम है और स्वयं सरकार का भी निर्देश है कि इसकी पूर्ति के लिये जन सहयोग लिया जाय , इसी क्रम में अभी हम सभी कर्मचारी आपसी सहयोग से व्यवस्था चला रहे है । लेकिन अब हमारा प्रयास यह चल रहा है कि आम लोगो को भी सरकार की इस कल्याणकारी योजना में जागरूक करके जोड़ा जाए ।

जानवरो की गाड़ियों को रोकर हो हल्ला मचाने वाले  लोग सहयोग करने से काफी दूर
 गाड़ियों को पशु तस्करी के नाम पर रोककर खूब हो हल्ला मचाने वाले समूह सरकार की इस कल्याणकारी योजना में सहयोग करते कही नही दिख रहे है । जबकि इन्ही लोगो की गो सेवा के प्रति जागरूकता के कारण ही सरकार नव इस योजना को लागू किया । इन लोगो को इन निराश्रित गो आश्रय केंद्रों की मदद खुले दिल से करके और लोगो को भी जागरूक करना चाहिये था जो कही भी देखने को नही मिल रहा है ।

इसी मृत जानवर की वजह से फैली यह बीमारी