Breaking News

हरियाणा के पूर्व मंत्री ने आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम आने पर कहा - यह भाजपा सरकार की साजिश , करूँगा सरकार पर मुकदमा

आयुष्मान भारत: लाभार्थियों की लिस्ट में पूर्व मंत्री का नाम, कहा- मैं गरीब नहीं, यह BJP की साजिश
ओम प्रकाश


24 सितम्बर 2018 ।।


आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की सूची में एक पूर्व मंत्री और उसके परिवार का नाम आया है. इनका नाम है एसी चौधरी, जो कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं. जबकि इसका लाभ गरीबों को ही मिलना है. अब आप संभावना जता सकते हैं कि कहीं वह 2011 में गरीब तो नहीं थे, तो हम बता दें कि वह बंसीलाल, भजनलाल और हुड्डा सरकार में मंत्री रह चुके हैं । चौधरी फरीदाबाद में रहते हैं. वह लाभार्थियों के नामों की बनी सूची देखकर हैरान हैं और हरियाणा सरकार के खिलाफ कोर्ट में जाने की तैयारी में जुटे हैं ।

‘आयुष्मान भारत’ के तहत उन लोगों को 5 लाख रुपये तक का मेडिकल इंश्योरेंस मिलना है जिनका नाम सामाजिक, आर्थिक एवं जाति जनगणना (एसईसीसी) 2011 में है. फरीदाबाद नगर निगम ने अपने पार्षदों को क्षेत्रवार इसकी सूची उपलब्ध कराई है. इसी में पूर्व मंत्री एसी चौधरी का नाम आया है.
 Ayushman Bharat scheme, beneficiaries list of Ayushman Bharat scheme, congress, haryana, Haryana politics, faridabad, Socio, Economic and Caste Census (SECC) 2011, congress leader AC Chaudhary, आयुष्मान भारत स्कीम, आयुष्मान भारत का लाभ किसे मिलेगा, हरियाणा की राजनीति, फरीदाबाद, आयुष्मान भारत स्कीम के लाभार्थी, सामाजिक, आर्थिक एवं जाति जनगणना (एसईसीसी) 2011, कांग्रेस नेता एवं पूर्व मंत्री एसी चौधरी        

वो सूची, जिसमें एसी चौधरी का नाम है

चौधरी उद्योग, बिजली, शहरी विकास, एक्साइज, पर्यावरण और स्थानीय निकाय जैसे महत्वपूर्ण विभाग संभाल चुके हैं. इसके बाद भी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पांच लाख रुपये का निशुल्क इलाज लेने वालों की सूची में उनका और उनके परिवार का नाम आ गया ।एक निजी चैैैैनल
बात करते हुए - चौधरी ने कहा, “यह उन्हें बदनाम करने के लिए बीजेपी की साजिश है. वह हरियाणा सरकार के खिलाफ कोर्ट जा रहे हैं. ये हरकत किसी की भी हो इससे उन्हें राजनैतिक तौर पर क्षति पहुंची है. कुछ लोगों को उनकी लोकप्रियता से परेशानी है.”


चौधरी ने कहा “मैं इतनी बार मंत्री रह चुका हूं, भला मैं क्यों अपना नाम इस सूची में शामिल करवाऊंगा. मैं गरीब नहीं हूं. मुझे हर माह एक लाख रुपये से अधिक पेंशन मिलती है. मेरे इलाज पर चाहे जितना खर्च हो उसे सरकार वहन करती है, फिर मैं क्यों ऐसी किसी सूची में नाम डलवाऊंगा. ऐसे तो आयुष्मान भारत योजना सफल नहीं होगी. मेरा सरकार से सवाल है कि जो आदमी 2011 में गरीब था क्या वो 2018 में भी गरीब ही है? क्या उसने तरक्की नहीं की होगी जो पुरानी लिस्ट के आधार पर इसका फायदा दिया जा रहा है? मैंने लिस्ट मंगवाई है. उसमें मेरा नाम है.”।

इस बारे में जब हमने हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर के मीडिया सलाहकार राजीव जैन से बात की तो उन्होंने कहा, “आयुष्मान भारत योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जिनका नाम 2011 की आर्थिक जनगणना में है. उसी को आधार बनाकर लिस्ट जारी हुई है. 2011 में केंद्र और हरियाणा में कांग्रेस की सरकार थी. इसलिए एसी चौधरी को उस वक्त की कांग्रेस सरकार के खिलाफ केस करना चाहिए. इस लिस्ट से वर्तमान सरकार का क्या लेना-देना.”।

    गरीबों के लिए है आयुष्मान भारत स्कीम
10 करोड़ गरीब और जरूरतमन्द परिवारों को 
मिलेगा लाभ
प्राइवेट और सरकारी दोनो अस्पतालों में कैशलेश इलाज
पांच लाख तक सालाना इलाज मुफ्त
50 करोड़ लोगों को होगा सीधा फायदा
दुनिया की सबसे बड़ी है हेल्थकेयर स्किम
(साभार न्यूज 18)