Breaking News

मुंबई हमले के दोषी हेडली पर हमले को लेकर सस्पेंस, वकील ने कहा- वो हॉस्पिटल में नहीं है




    25 जुलाई 2018 ।।
    पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक डेविड कोलमैन हेडली के वकील ने उस पर हुए हमले का खंडन किया है । हेडली, मुंबई में 26/11 को हुए आंतकवादी हमलों का दोषी है । हेडली के वकील ने कहा है कि वो न तो शिकागो में है और न ही हॉस्पिटल में ।
    दो दिन पहले खबर आई थी कि डेविड कोलमैन हेडली पर जेल के अंदर कथित रूप से कैदियों ने हमला किया है ।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमले के बाद हेडली की हालत बेहद नाज़ुक बताई जा रही थी । कहा गया कि वो फिलहाल आईसीयू में भर्ती हैं । हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने इस पर टिप्पणी से इनकार कर दिया था ।हेडली के वकील जॉन थीस ने कहा, "मैं यह नहीं बता सकता कि वो कहां है ।वो न तो शिकागो में है और न ही हॉस्पिटल में है ।थीस ने कहा, "मैं हेडली से नियमित रूप से बात कर रहा हूं , भारतीय मीडिया में आई खबरें निराधार हैं."।
    बताया जा रहा था कि हेडली पर जेल में बंद 2 कैदियों ने हमला कर दिया था । हेडली पर हमला करने वाले दोनों लोग सगे भाई हैं । ये दोनों कई साल पहले पुलिसकर्मियों पर हमला किए जाने के जुर्म में सजा काट रहे हैं । रिपोर्ट में कहा गया था कि इस हमले में हेडली को गंभीर चोटें आईं, जिसके बाद उसे नॉर्थ एवेस्टन हॉस्पीटल में भर्ती कराया गया ।

    मुंबई में हुए 26/11 के हमलों की साजिश रचने के आरोप में हेडली शिकागो की फेडरल जेल में 35 साल की सजा काट रहा है । इन हमलों में 160 से ज्यादा लोग मारे गए थे ।

    मुंबई हमले से पहले की थी रेकी

    डेविड कॉलमेन हेडली का असली नाम दाऊद सैयद गिलानी है । वो आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम करता था । उसने 2008 के मुंबई हमले की योजना बनाने और अंजाम देने में आंतकवादियों की मदद की थी ।हेडली ने हमलावरों को समुद्री मार्ग के एक हिस्से के बारे में जानकारी देने में भी मदद की और वो जगह बताई जहां से मुंबई में दाखिल हुआ जा सकता था । साल 2002 से 2005 के बीच हेडली ने पाकिस्तान में लश्कर के पांच प्रशिक्षण शिविरों में हिस्सा लिया था, जहां उसे हमला करने की ट्रेनिंग दी गई थी । साल 2013 में मुंबई हमले के अहम गुनहगार और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी डेविड कोलमैन हेडली को सजा सुनाई गई थी । अमेरिका की शिकागो कोर्ट ने हेडली को 35 साल की सजा सुनाई थी ।