Breaking News

गोपालगंज :- 9 माह से अल्पावास से गायब है दो लड़कियां , आज तक नही दर्ज हुई है एफआईआर



    24 जुलाई 2018 ।।
    बालिका और अल्पावास गृहों में यौन शोषण की खबरों के बीच गोपालगंज अल्पावास गृह से भी दो लड़कियों के गायब होने का मामला प्रकाश में आया है । गोपालगंज के जादोपुर रोड स्थित सरेया वार्ड में संचालित अल्पावास गृह से दो लकड़ियां पिछले 9 महीने से रहस्मय ढंग से गायब हैं लेकिन अभी तक इस मामले में कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई है ।

    जानकारी के मुताबिक, बीते 5 अक्टूबर 2017 को यहां से दो लड़कियां रहस्यमय ढंग से गायब हो गयी थीं । तब मीडिया में खबर आने के बाद जिला प्रशासन द्वारा नगर थाना में गुमशुदगी की महज सनहा दर्ज कर खानापूर्ति कर दी गई । इस घटना के 9 माह बीत जाने के बाद भी अब तक दोषी और लापरवाह कर्मियों और पदाधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गयी । यहां से गायब लड़कियां अभी तक अपने घर भी नहीं पहुंची हैं । इस मामले में गोपालगंज जिला प्रशासन और अल्पावास गृह प्रबंधन के द्वारा नगर थाना में कोई प्राथमिकी तक दर्ज नहीं कराई गई है ।
    स्थानीय निवासी और 'हम' पार्टी के जिलाध्यक्ष पंकज सिंह राणा ने बताया कि इस अल्पावास गृह के संचालन में कई तरह की खामियां है. यहां देर रात कई लोग आते जाते थे. यहां से लड़कियों को देर रात बाहर भी भेजा जाता था. इस संबंध में उन्होंने गोपालगंज जिला प्रशासन को कई बार सूचना भी दी लेकिन संस्था के संचालक और कर्मियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई ।

    जिस मकान में संस्था का संचालन होता है । उसके मकान मालिक अमित कुमार सिंह ने बताया कि यहां आये दिन लड़कियां और स्टाफ आपस में मारपीट करते थे । यहां की लड़कियां स्टॉफ के साथ ही बाहर जाती थी और रातभर बाहर रहती थी । यहां बाहरी लड़के भी आते जाते थे. जिसकी वजह से हर कोई परेशान रहता है ।
    इस मामले में गोपालगंज के डीपीएम ( जिला परियोजन प्रबंधक) प्रेम प्रकाश ने बताया कि 5 अक्टूबर 2017 को दो लड़कियां दूजा और अनुराधा लापता हो गयी थी. एक लड़की अनुराधा महाराष्ट्र के ठाणे की रहनी वाली थी. जबकि दूजा कुमारी यूपी के देवरिया की रहने वाली थी. दोनों की गुमशुदगी का सनहा नगर थाना में दिया गया था ।

    डीपीएम ने बताया कि वे पूर्व में भी लापरवाही और अनियमितता को लेकर सम्बंधित पदाधिकारी को रिपोर्ट भेज चुके हैं. साथ ही एनजीओ और ड्यूटी पर मौजूद अधिकारी के खिलाफ जिला प्रशासन को रिपोर्ट भेजा जा चुका हैं, बावजूद इसके दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई ।जांच रिपोर्ट में खामियों से सरकार और जिला प्रशासन को अवगत करा दिया गया था और सभी से शो कॉज भी पूछा गया था ।( गोपालगंज से मुकेश सिंह की रिपोर्ट)