Breaking News

रसड़ा में दुकानों पर धड़ल्ले से प्रयोग हो रहा है घरेलू गैस सिलिंडर, संबंधित विभाग बेपरवाह,अधिकारियो की आपसी सेटिंग की चर्चा

 


                        सांकेतिक फोटो 

रिपोर्ट अखिलेश सैनी

बलिया।। जनपद के रसड़ा  शहर में संचालित हो रही मिठाई व अन्य खाने पीने की दुकानों और ठेलों पर रसोई गैस सिलेंडर का अवैध तरीके से उपयोग किया जा रहा है। खास बात यह है कि रसोई गैस के दुरुपयोग पर रोक लगाने के लिए स्थानीय प्रशासन और खाद्य विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। ऐसे में यहां मिठाई की दुकानों से लेकर किसी भी खाने पीने की दुकानों  पर व्यावसायिक गैस सिलेंडर की जगह, घरेलू  गैस सिलेंडर का उपयोग किया जा रहा है। 

इस तरह का मामला रसड़ा थाना कोतवाली के समीप से लेकर रसड़ा के बाजारों में कहीं पर भी देखा जा सकता है। जहां मिठाई आदि की दुकानों पर सरेआम नियमों को दरकिनार कर घरेलू उपयोग गैस सिलेंडरों को खाने पीने का काम करने वाले दुकानदार अपने व्यापार के लिए उपयोग कर रहे हैं।

लेकिन नियमों के मुताबिक़ अगर कोई व्यक्ति घरेलू  गैस सिलेंडरों का व्यापार में उपयोग कर रहा है तो यह नियम विरुद्ध है और कार्रवाई होना निश्चित है। यह भी है कि इनमें से कई दुकानदारों ने तो अपने नाम पर व्यावसायिक सिलेंडरों का रजिस्ट्रेशन तो करवा रखा है, लेकिन वह घरेलू सिलिंडरों का उपयोग खुलेआम अपनी दुकानों पर कर रहे हैं, जबकि व्यापार के लिए व्यावसायिक गैस सिलिंडरों का उपयोग करना अनिवार्य है, लेकिन विभाग द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

अधिकारियो की आपसी सेटिंग की चर्चा, वहीं इस सारे मामले में चर्चा इस बात की भी है की रसड़ा के विभिन्न इलाके में अधिकारियों द्वारा आपसी सेटिंग के चलते इन दुकानदारों के खिलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। जिसके चलते इन दुकानदारो द्वारा नियमों को दरकिनार कर बिना किसी डर के घर में उपयोग होने वाले गैस सिलिंडरो का उपयोग खुलेआम किया जाता है। अगर संबंधित विभाग ताबड़तोड़ छापेमारी कर कर्रवाई करती है तो अपने ऊपर लगने वाले दाग से बेदाग हो जाएगी।