Breaking News

महापुरूषों के जीवन से बच्चो को आगे बढ़ने की मिलती है प्रेरणा: कुलपति

 










संतोष कुमार द्विवेदी 

नगरा, बलिया। महापुरुषों के जीवन से बच्चो को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। महापुरुषों के आगे बढ़ने में मातृ शक्तियों की प्रमुख भूमिका है। किताबो मे हमेशा महापुरुषों के बारे में और उनके आगे बढ़ने में मातृ शक्तियों के योगदान के बारे में पढ़ाया जाता है। बच्चा अपने माता पिता पर भले ही विश्वास न करें लेकिन शिक्षक की बातो पर पूरा भरोसा करता है। सजावट, बनावट, दिखावट यही गिरावट का घर है। जो इससे दूर रखकर संघर्ष करेगा, निश्चित ही आगे बढ़ेगा।



          उक्त बाते जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया के कुलपति प्रो. संजीत कुमार गुप्ता ने प्राथमिक विद्यालय बराईच के वार्षिकोत्सव नव प्रवेशोत्सव समारोह को मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित करते हुए कहा। कुलपति ने कहा कि अनुशासन एक ऐसी औषधि है, जिसको पीने से सब कुछ ठीक हो जाता है। समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि प्रो गुप्ता एवं विशिष्ट अतिथि बीईओ आरपी सिंह ने मां सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके बाद विद्यालय की छात्राए खुशी रंजना एवं सहेलियों ने सरस्वती वन्दना, शिक्षक राजीव कुमार मिश्र ने स्वागत गीत, श्वेता, शिवानी एवं सहेलियों ने स्वागत नृत्य तथा शिवम एवं दोस्तो ने लघु नाटिका सोशल मीडिया की प्रस्तुति देकर उपस्थित लोगो का मन मोह लिया। अपने संबोधन में बीईओ ने परिषदीय विद्यालयों में बच्चो को उत्तम शिक्षा देने के लिए शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओ सहित अन्य विषयों पर प्रकाश डाला।




 विद्यालय के प्रधानाध्यापक रजनीश दूबे ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि सहित अन्य गणमान्य लोगों को अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इसके पश्चात् अतिथियों ने अव्वल आए छात्र छात्राओं को मेडल से पुरस्कृत किया। कुलपति ने इस दौरान टीएलएम प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।अंत में मुख्य अतिथि ने विद्यालय परिसर में पौधा रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।प्रधान हीरा कांदू, वीरेंद्र यादव, जय प्रकाश, सुधीर तिवारी, राज बहादुर सिंह अंशू, जमाल अख्तर अंसारी, उपेंद्र यादव सहित तमाम शिक्षक, शिक्षिकाए, अभिभावक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। संचालन पर्यावरणविद एवं शिक्षक शैलेंद्र प्रताप यादव ने किया।