Breaking News

ब्लॉक स्तरीय "हमारा आंगन, हमारे बच्चे "कार्यक्रम का आयोजन









संतोष कुमार द्विवेदी 

नगरा, बलिया।। ब्लॉक स्तरीय हमारा आंगन, हमारे बच्चे कार्यक्रम का आयोजन गोठाई स्थित एक मैरेज हाल में बेसिक शिक्षा एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसडीएम रसड़ा आलोक प्रताप सिंह व विशिष्ठ अतिथि बाल विकास परियोजना अधिकारी विशाल यादव ने मां सरस्वती के छायाचित्र पर दीप प्रज्ज्वलित एवं पुष्पार्चन कर समारोह का शुभारंभ किया।

              हमारा आंगन हमारे बच्चे कार्यक्रम में छात्र छात्राओं ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत एवं शैक्षणिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। अतिथियों ने 80 छात्र छात्राओं को क्रिएटिव किट, कहानी की पुस्तक एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसडीएम ने कहा कि बुनियादी शिक्षा को मज़बूत करने में शिक्षक, आगंबाड़ी व अभिभावक की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के शिक्षा के प्रति समर्पित संकल्प को ध्यान में रखते हुए बच्चो का सर्वांगीण विकास किया जाना आवश्यक है।





 सीडीपीओ ने अपने संबोधन में कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और निपुण भारत मिशन के अंतर्गत पूर्व प्राथमिक शिक्षा व प्राथमिक शिक्षा के अंतर्गत कक्षा एक से तीन को निर्धारित अधिगम प्राप्त करना है। शासन की ओर से पूर्व प्राथमिक और कक्षा तीन तक निर्धारित अधिगम दक्षताएं पूरी करने वाले बच्चों के साथ उनके अभिभावकों को कार्यक्रम के जरिए सम्मानित करने की योजना है।


खंड शिक्षा अधिकारी राम प्रताप सिंह ने प्री प्राइमरी में राज्य की ओर से किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए पूर्व प्राथमिक शिक्षा में समुदाय एवं अभिभावकों की भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि बच्चे हमारे देश के भविष्य है। आने वाले समय में बच्चो के भविष्य प्रोत्साहन में शिक्षकों, आंगनबाड़ी के साथ ही अभिभावकों की भी जिम्मेदारी है। आंगनबाड़ी कार्यकत्री मीना सिंह एवं आरती सिंह ने समसामयिक एवं शिक्षाप्रद गीत प्रस्तुत किया। बाल वाटिका के छात्रों ने मनोहारी कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को एडीओ पंचायत प्रमोद सिंह, एआरपी दयाशंकर, अशोक वर्मा, राम प्रवेश वर्मा सहित अन्य लोगो ने संबोधित किया।संचालन राम कृष्ण मौर्या ने किया।