Breaking News

बलिया में हो रही है स्फटिकेश्वर महादेव की स्थापना, पूजन से धन धान्य से भरा रहेगा घर

 


स्फटिकेश्वर महादेव का पूरे परिवार समेत प्राण प्रतिष्ठा के लिये हो रहा है अनुष्ठान, आसपास के जिलों में इकलौते होंगे ये महादेव

मधुसूदन सिंह

बलिया।। ग्राम सभा जीराबस्ती में ग्राम वासियों के सम्मिलित प्रयास से स्फटिकेश्वर महादेव की पूरे परिवार के साथ आगामी बसंत पंचमी को प्राण प्रतिष्ठा हेतु पांच दिवसीय अनुष्ठान का कार्यक्रम चल रहा है। तीसरे दिन सोमवार को भगवान को फुलाधिवास, मिष्ठानाधिवास के बाद फलाधिवास दिया गया। दोपहर में फलाधिवास से भगवान शिव को पूरे परिवार समेत बाहर निकाला गया। शाम को भगवान भोलेनाथ पूरे परिवार समेत नगर भ्रमण पर निकलेंगे। मंगलवार को भगवान के अंगों को मंत्रो के माध्यम से स्पर्श किया जायेगा। बसंत पंचमी के दिन पूरे विधि विधान के साथ पूरे शिव परिवार की प्राण प्रतिष्ठा के बाद स्थापना की जायेगी। इस यज्ञ के मुख्य यजमान प्रमोद कुमार सिंह व इनकी पत्नी अंकिता सिंह पूरे मनोयोग से अनुष्ठान को पूर्ण करने में लगे हुए है।









बता दे कि 10 फरवरी शनिवार को प्राण प्रतिष्ठा के लिये आयोजित पंच दिवसीय अनुष्ठान के पहले दिन मां गंगे की  यज्ञाचार्य पंडित सुनिल कुमार पांडेय व इनके सहयोगी आचार्यो मृतुन्जय मिश्र, संजय ओझा और रामाशंकर पांडेय द्वारा सांगोपाग पूजन अर्चना के बाद  ग्राम वासियों के साथ एक भव्य कलश यात्रा के माध्यम से गंगा जल को मंदिर पर लाया गया। पहले दिन भगवान भोलेनाथ और इनके परिवार को जलाधिवास दिया गया। दूसरे दिन अन्नाधिवास दिया गया। यज्ञाचार्य पंडित सुनिल कुमार पांडेय के अनुसार जलाधिवास इस लिये दिया जाता है ताकि इस क्षेत्र व देश में जल की कमी नहीं रहे। वही अन्नाधिवास से तात्पर्य यह है कि क्षेत्र में अन्न की कभी कमी न हो।



बता दे कि जीराबस्ती में यह स्फटिकेश्वर महादेव की स्थापना वर्षो पुराने श्री हनुमान मंदिर में की जा रही है। साथ ही यह भी बता दे कि स्फटिक से बना यह शिव लिंग आस पास के जनपदों में इकलौता है। शास्त्रों के अनुसार स्फटिक माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय है। ऐसे में स्फटिक से बने शिव लिंग की स्थापना से यहां पूजन करने वाले भक्तों के घरों में धन की कमी नहीं रहेगी, ऐसी मान्यता है।

इस अनुष्ठान में श्री हनुमान मंदिर के पुजारी श्री राजेंद्र पांडेय,सुनिल तिवारी, अरविंद तिवारी,रजनीश तिवारी नीरज तिवारी,गिरीश तिवारी, सुशील पांडेय, राजू तिवारी,राहुल गुप्ता, विजय पांडेय, सत्येंद्र तिवारी, मनीष तिवारी भी पूरे मनोयोग से लगे हुए है।