Breaking News

जेएनसीयू को मिली राष्ट्रीय पहचान : 13.38 करोड़ का मिला अनुदान,स्मार्ट क्लास, प्रयोगशालाओं के निर्माण, पुस्तकालय की व्यवस्था आदि होंगी सुदृढ़


 


बलिया।। केन्द्र सरकार की योजना प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम -उषा) के अंतर्गत जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय को 13 करोड़ 38 लाख का अनुदान स्वीकृत हुआ है। इस योजना का उद्देश्य उच्च शिक्षण संस्थानों को समान विकास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर उच्च शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाना है। इसके द्वारा उच्च शिक्षा में नामांकन के अनुपात को 35 फीसद तक बढ़ाना है। इस अनुदान का प्रयोग छात्रावास निर्माण, नई प्रयोगशाला के निर्माण, पुरानी प्रयोगशाला व कक्षाओं के बुनियादी ढांचे में सुधार, स्मार्ट क्लास के निर्माण आदि के लिए किया जा सकेगा।






विवि के कुलपति प्रो. संजीत कुमार गुप्ता ने कहा कि यह अतीव हर्ष का विषय है कि अनुदान प्राप्त करने वाले विश्वविद्यालयों में से जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय भी एक  है। 'यह अनुदान नहीं वरन विश्वविद्यालय की पहचान का एक मानबिंदु है।' केन्द्र सरकार से इस अनुदान का मिलना जेएनसीयू की बढ़ती राष्ट्रीय पहचान को भी बताता है। कहा कि यह विवि अभी शैशव अवस्था में है और देश के स्थापित विश्वविद्यालयों के साथ प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान की इस महत्वाकांक्षी सूची में सम्मिलित है। इस सूची में  जेएनसीयू का सम्मिलित होना विश्वविद्यालय और बलिया जनपद के लिए एक गर्व का विषय है। केंद्र सरकार से प्राप्त इस अनुदान के प्रयोग से स्मार्ट क्लास, प्रयोगशालाओं के निर्माण, पुस्तकालय की व्यवस्था आदि अवस्थापना सुविधाओं के विकास में बहुत मदद मिलेगी। कहा कि यह विवि  अभी निर्माण की प्रक्रिया में है और यह सुखद है कि सरकार का ध्यान इसके विकास की ओर है। उन्होंने केन्द्र सरकार और विशेषकर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी का विवि के विकास के लिए अनुदान स्वीकृत करने के लिए आभार व्यक्त किया।