Breaking News

उ0प्र0 पुलिस भर्ती परीक्षा में सेंधमारी कर पेपर लीक कराने का प्रयास करने वाले गैंग का एसटीएफ ने किया खुलासा, दो को किया गिरफ्तार



लखनऊ।।शुक्रवार दिनांक 16-02-2024 को एस0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश को उ0प्र0 पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आयोजित दिनांक 17 एवं 18 फरवरी 2024 को होने वाली आगामी पुलिस आरक्षी प्रतियोगी परीक्षा में सेंध लगाकर पेपर लीक करने का प्रयास करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर गैंग के 02 अभियुक्तों को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

सूच्य हो कि एस0टी0एफ0 उ0प्र0 लखनऊ को उ0प्र0 पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आयोजित दिनंाक 17, 18 फरवरी-2024 को होनेे वाली पुलिस आरक्षी भर्ती आॅनलाइन परीक्षा में धांधली/फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह के सम्बन्ध में सूचनाएं प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में एस0टी0एफ0 की विभिन्न टीमों/इकाइयों को परीक्षा को नकल विहीन एवं पारदर्शी कराने हेतु दिये निर्देश दिये गये थे। इसी क्रम राज कुमार मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक, फील्ड यूनिट, नोएडा के पर्यवेक्षण तथा  नवेन्दु कुमार, पुलिस उपाधीक्षक एस0टी0एफ0 फील्ड यूनिट, नोएडा के नेतृत्व में उप निरीक्षक अक्षय पी0के0 त्यागी  एसटीएफ नोएडा की टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी ।  

अभिसूचना संकलन के दौरान एस0टी0एफ0 फील्ड यूनिट नोएडा को दिनंाक 15-02-2024 को मुखबिर के माध्यम से ज्ञात हुआ कि जनपद शामली के ग्राम गढी रामपुर निवासी मोनू कुमार उक्त परीक्षा से सम्बन्धित पेपर लीक कराकर अपने गैंग के साथी के साथ परीक्षा में सम्मिलित अभ्यार्थियोें से पैसा लेकर उनको पेपर पढवाने के लिए पुलिस लाईन्स, झांसी के सामने से होते हुए निकलने वाला है। इस सूचना को विकसित करने के उपरान्त एसटीएफ नोएडा की टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए जनपद झांसी की क्राईम टीम को लेकर पुलिस लाइन के पास पहॅुचकर चैकिंग के दौरान घेराबन्दी करके व्यवसायिक दक्षता का परिचय देते हुए उपरोक्त दोनो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया, जिनसे उपरोक्त बरामदगी हुई।

गिरफ्तार अभियुक्त मोनू कुमार उर्फ मोनू गुर्जर ने पूछताछ पर बताया उसकी उम्र लगभग 30 साल है तथा वह बी0ए0 पास है। बताया कि वह वर्ष 2010 में इण्टर पास करके भारतीय नौ-सेना में भर्ती हुआ था और उसने उड़ीसा चिलका में ट्रेनिंग की थी और ट्रेनिंग के दौरान छुटटी पर आया था और फिर वापस नौकरी पर नही गया था। बताया कि इसके बाद उसने वर्ष 2015 में बी0ए0 में प्रवेश लिया था और साथ ही मुखर्जी नगर में एस0एस0सी0 की तैयारी कोचिंग में करने लगा था तथा कोचिंग के दौरान ही उसकी मुलाकात मोनू पंडित, जो परीक्षा में धाॅधली के कार्यो में संलिप्त था और जनपद मथुरा का रहने वाला है, से हो गयी थी। मोनू कुमार उर्फ मोनू गुर्जर भी मोनू पंडित के साथ मिलकर ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं में स्क्रीन शेयरिंग के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली कराने में शामिल हो गया तथा मोनू कुमार उर्फ मोनू गुर्जर ने वर्ष 2022 में झांसी में ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षाऐं कराने हेतु एक लैब भी स्थापित कर ली थी और वहाॅ होने वाली आयोजित परीक्षाओं में गैंग के साथ मिलकर बडे़ पैमाने पर ऑनलाइन परीक्षाओं में धांधली करने लगा।





मोनू कुमार उर्फ मोनू गुर्जर ने बताया कि 02 वर्ष पूर्व जो टी0ई0टी0 की परीक्षा का पेपर लींक हो गया था, उसको मोनू पंडित ने ही इसेे भेजा था। मोनू पंडित के माध्यम से मोनू कुमार उर्फ मोनू गुर्जर की मुलाकात जनपद मेरठ निवासी आशीष पालीवाल एवं अतुल पालीवाल से हो गयी थी, जो पेपर लींक करने वाले गैंग से सम्बन्धित थे। उत्तर प्रदेश पुलिस की परीक्षा में भी इस गैंग के द्वारा प्रत्येक कन्डीडेंट से पेपर आउट कराकर पेपर को पढ़वाने के लिए 8-10 लाख रूपया तय किया गया था। ज्ञात हुआ कि वर्ष 2023 में राहुल के माध्यम से मोनू कुमार उर्फ मोनू गुर्जर की मुलाकात रजनीश रंजन, जो बिहार का रहने वाला है, से हुई थी फिर मोनू कुमार उर्फ मोनू गुर्जर ने रजनीश रंजन के साथ मिलकर बिहार में होने वाली प्रतियोगी परीक्षओं में धांधली करने का काम शुरू कर दिया था । अभियुक्त मोनू कुमार उर्फ मोनू गुर्जर ने यह भी बताया कि वर्ष 2023 में राम मनोहर लोहिया अस्पताल की हुई परीक्षा, जो उसकी खुद की झांसी स्थित रघुनाथ प्रसाद तिवारी लैब में हुई थी, जिसमें रिमोट एक्सेस से पेपर कराया जाना था परन्तु इनका सर्वर डाउन हो जाने के कारण यह परीक्षा नही हो पाई थी। मोनू कुमार उर्फ मोनू गुर्जर ने यह भी बताया कि दो साल पहले हरियाणा में जो वेटनरी की प्रतियोगी परीक्षा हुई थी उसका पेपर मोनू पंडित लेकर उसके पास आया था, जो इन्होने अभ्यार्थियों को पढवाया था और इसकी एवज में इन्होने प्रत्येक अभ्यर्थी से 08 लाख रूपया लिया था, परन्तु यह परीक्षा बाद में निरस्त हो गयी थी । आज भी मोनू कुमार उर्फ मोनू गुर्जर एंव इस गैंग के द्वारा उपरोक्त परीक्षा का पेपर आउट कराने का भरपूर प्रयास किया जा रहा था परन्तु अपने मकसद में सफल नही हो पाये और पकड़े गये। 

गिरफ्तार अभियुक्तों के विरूद्ध थाना नवाबाद जनपद झांसी पर मु0अ0सं0ः 72/24 पर धारा 420/467/468/34 भादवि का अभियोग पंजीकृत कराया गया। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।


गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरण

1- मोनू कुमार पुत्र मांगेराम निवासी ग्राम बडी रामकौर, थाना कांधला, जनपद शामली।

2- रजनीष रंजन पुत्र राजेन्द्र प्रसाद निवासी अमोर मोड, जनपद नालंदा, बिहार ।  


अभियुक्तों से बरामदगीः-

1- 01 अदद कार स्कार्पियों

2- 01 अदद कार फारच्यूनर

3- 10 अदद एडमिट कार्ड की छायाप्रति।

4- 03 अदद मोबाइल फोन

5- 02 आधार कार्ड मय ड्राइविंग लाईसेन्स ।