Breaking News

नेशनल कान्वेंट स्कूल में सेफली यूज ऑफ सोशल मीडिया एंड कंट्रोल ऑफ साइबर क्राइम सेमिनार का हुआ आयोजन







संतोष कुमार द्विवेदी 

नगरा, बलिया।।साइबर जागरूकता अभियान के तहत नेशनल कान्वेंट स्कूल नगरा में मंगलवार को सेफली यूज ऑफ सोशल मीडिया एंड कंट्रोल ऑफ साइबर क्राइम विषयक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में कक्षा छठवीं से 12 वीं तक के छात्र छात्राओं एवं अभिभावकों ने भाग लिया। सेमिनार में साइबर ठगी से बचने के लिए कई बिंदुओं की विस्तृत जानकारी दी गई।

          सेमिनार को संबोधित करते हुए क्षेत्राधिकारी रसड़ा मो फहीम कुरैशी ने कहा कि किसी अपरिचित व्यक्ति की फोन कॉल आने पर अपने वित्तीय मामले की डिटेल कभी भी शेयर न करें। सोशल साइट के माध्यम से या ऑनलाइन मदद के नाम पर रुपये मांगने वालों को बिना पहचान किए कोई धनराशि न दें। किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने अकाउंट का विवरण, एटीएम कार्ड नंबर, पिन नंबर, ओटीपी नंबर व एसएमएस को शेयर न करें। एटीएम हमेशा अकेले प्रयोग करें। किसी अनजान व्यक्ति की मदद न लें। अपने एटीएम कार्ड की सुरक्षा विशेष तौर पर स्वयं करें। इसका प्रयोग स्वयं अथवा अत्यंत विश्वसनीय व्यक्ति के द्वारा ही करवाएं। अपने खाते का पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें न ही उसे कंप्यूटर या मोबाइल पर सेव करें।




उन्होंने बताया कि अपना पासवर्ड नियमित रूप से बदलें। टीवी, अखबार, ऑनलाइन माध्यम के जरिये दिए जाने वाले लोक लुभावने ऑफरों के झांसे में न आएं। उन्होंने कहा कि बच्चो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म उपयोग करने में अभिभावक के साथ साथ शिक्षको की भी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि ओटीपी व क्यू आर कोड का गलत उपयोग हो रहा है। रोज रोज फ्रॉड के नए तरीके सामने आ रहे हैं। कईऐसे एप्स है जिनको स्टॉल करने से नुकसान हो सकता है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन धोखाधड़ी होने पर तत्काल हेल्पलाइन नंबर 1930 या डॉयल 112 पर कॉल करें। तत्पश्चात थाना, बैंक, साइबर सेल को सूचना जरूर दें। इस दौरान विद्यालय के एक दर्जन से अधिक छात्र छात्राओं ने क्षेत्राधिकारी से प्रश्न पूछा जिसका बखूबी जबाब देकर सी ओ ने उनकी जिज्ञासाएं शांत की। सोशल मीडिया विशेषज्ञ अरविंद मूर्ति ने कहा कि बच्चो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म का प्रयोग सकारात्मक लाभ के लिए करना चाहिए। जब सकारात्मक लाभ के लिए उपयोग करेंगे तो ज्ञान भी बढ़ेगा और जीवन में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। इस मौके पर प्रबंधक मो युनुस, प्रधानाचार्या नफीस हाशमी, इदरीस कमर, डा अवैस असगर हाशमी, राघवेंद्र राम, अमरेंद्र सोनी सहित सभी शिक्षक, शिक्षिकाए उपस्थित रहे। संचालन सूरज सिंह ने किया।