Breaking News

जिला चिकित्सालय का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण





डीएम का निर्देश :चिकित्सालय में छोटे-बड़े हर काम के लिए संबंधित स्टाफ की जिम्मेदारी तय करें, तभी बेहतर होगी स्वास्थ्य व्यवस्था


बलिया।। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार शुक्रवार को दोपहर में जिला चिकित्सालय, बलिया का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने वहां पर आपातकालीन कक्ष, माइनर ऑपरेशन थिएटर, स्टोर रूम, पोस्ट कोविड वार्ड, मेडिकल वार्ड,ईएम‌ओ वार्ड और आयुष विंग का निरीक्षण कर मुख्य चिकित्सालय अधीक्षक को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।


चिकित्सालय में पहुंचते ही जिलाधिकारी ने चिकित्सालय परिसर में उटपटांग ढंग खड़े वाहनों को को लेकर नाराजगी जताई और ड्यूटी कर रहे  होमगार्डों को फटकार लगाई और सभी वाहनों को व्यवस्थित रूप से खड़े कराने का निर्देश दिया। इसके बाद जिलाधिकारी ने चिकित्सालय में माइनर ऑपरेशन थिएटर में कोई स्टाफ निरीक्षण के समय मौजूद नहीं होने, परिसर की साफ- सफाई, चिकित्सालय में लगी कुर्सियों को अव्यवस्थित ढंग से पाये जाने पर मुख्य चिकित्सालय अधीक्षक को फटकार लगाई और कहा कि चिकित्सालय में जितने भी छोटे बड़े काम करने वाले अधिकारी और कर्मचारी  हैं उनकी हर स्तर से जिम्मेदारी तय की जाए, तभी व्यवस्था में सुधार होगा। चिकित्सालय के सभी स्टाफ के नेम प्लेट और ड्रेस में होना जरूरी है। उन्होंने चिकित्सालय में साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया।







जिलाधिकारी ने आपातकालीन कक्ष में जाकर मरीजों से चिकित्सालय की व्यवस्था के बारे में बातचीत की, पाया कि जानकारी के अभाव में मरीजों के तीमारदारों को यहां वहां भटकना पड़ता है। इसके लिए उन्होंने सीएमएस को एक सुझाव काउंटर बनाने का निर्देश दिया, जहां से लोगों को सही दिशा निर्देश प्राप्त हो सके। उन्होंने सीएमएस को निर्देशित किया कि एक मरीज के साथ कक्ष में एक ही सहायक होना चाहिए, जिससे चिकित्सालय में भीड़ भाड़ होने से बचा जा सके। इसके लिए एक चेतावनी बोर्ड लगाने का निर्देश दिया। कहा कि अगली बार निरीक्षण में ऐसी अव्यवस्था मिलने पर कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।


        आयुष विंग का भी किया निरीक्षण


जिला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान सीएमएस ने बताया कि बगल में ही आयुष विंग की स्थापना की गई है। इसमें अलग से होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक और यूनानी जैसे चिकित्सा के डॉक्टर बैठेंगे। जिलाधिकारी ने यहां पर सभी कक्ष के बाहर संबंधित डॉक्टर के नेम प्लेट और मेज एवं कुर्सी लगाने का निर्देश दिया।


वन स्टाफ सेंटर का किया निरीक्षण


जिलाधिकारी ने चिकित्सालय में मौजूद वन स्टाप सेंटर (सखी) का निरीक्षण किया और वहां की काउंसलर से वहां रहने वाली महिलाओं के बारे में बातचीत कर स्थिति से रूबरू हुए। काउंसलर ने बताया कि वन स्टाफ सेंटर का दरवाजा टूट गया है, जिस पर  जिलाधिकारी ने तत्काल सीएमएस को निर्देशित कर ठीक कराने के निर्देश दिए।


भाई बहन की दुर्घटना के मामले का तत्काल लिया संज्ञान

 

जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान मृतकों के परिजनों की शिकायत पर जिलाधिकारी ने बेरूआरबारी क्षेत्र में मैरीटार व कैथावली गांव के बीच बंदरबगिया मोड़ के पास गुरुवार की शाम तेज रफ्तार कार की टक्कर से बाइक सवार भाई और बहन की मौत के मामले का तत्काल संज्ञान लिया। उन्होंने फोन से बात कर बांसडीह एसडीएम को टक्कर मारकर भागने वाले कार चालक के खिलाफ तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया और एसडीएम को निर्देशित कर मृतकों के परिवार को, शासन स्तर से जो मदद हो सके,आर्थिक मदद करने का भरोसा दिया।