Breaking News

पीएम मोदी ने किया बलिया समेत 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यक्रम का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास





वाराणसी/ बलिया।। अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत भारतीय रेल के 508 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा आज 06 अगस्त ,2023 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम  से रिमोट का बटन दबाकर किया गया।

 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक ऐतिहासिक पहल के तहत आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के कोने-कोने में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रखी। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देश के 1309 महत्‍वपूर्ण स्‍टेशनों का 25000 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा।

इस अवसर पर उन्‍होंने रेलवे को देश भर में लोगों के परिवहन का पसंदीदा साधन बताते हुए रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के महत्व पर जोर दिया। स्टेशन पुनर्विकास के अंतर्गत शहर के दोनों किनारों को समुचित रूप से जोड़ते हुए इन स्टेशनों को 'सिटी सेंटर' के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किए जा रहे हैं। यह एकीकृत दृष्टिकोण रेलवे स्टेशन के आसपास के क्षेत्र पर केंद्रित शहर के समग्र शहरी विकास के विजन से प्रेरित है।







ये 508 स्टेशन देश के 27 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में स्थित हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश में 55, राजस्थान में 55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात में 21, तेलंगाना में 21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश में 18, तमिलनाडु में 18, हरियाणा में 15, कर्नाटक में 13 स्टेशन शामिल हैं।

पुनर्विकास कार्य से अच्छी तरह से सुव्यवस्थित यातायात सुविधा, इंटर-मोडल एकीकरण और यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए चिन्हों को सुनिश्चित करने के साथ-साथ यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। स्टेशन भवनों का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा।

 इस अवसर पर बलिया रेलवे स्टेशन पर आयोजित  समारोह में मुख्य अतिथि सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त,विशिष्ट अतिथि राज्यसभा सांसद नीरज शेखर, विधायक केतकी सिंह, चेयरमैन संत कुमार मिठाईलाल, भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, सेनानी रामविचार पांडेय, जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन विनोद शंकर दूबे, जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार एवं पुलिस अधीक्षक एस आनंद मौजूद रहे। इस दौरान पूरा आयोजन स्थल भाजपा कार्यकर्ताओं एवं आमजन से भरा रहा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो क्रांफ्रेंसिंग के माध्यम से विकास कार्यों का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने लगभग एक घंटे तक जनता को संबोधित भी किया।

इस अवसर पर जन सभा को सम्बोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं बलिया  के सांसद श्री वीरेंद्र सिंह(मस्त) जी ने बलिया रेलवे स्टेशन को लम्बे समय के बाद पुनर्विकास योजना में शामिल किए जाने एवं योजना का शिलान्यास करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी एवं रेल मंत्री  जी के प्रति आभार व्यक्त किया।उन्होंने कहा यह हर्ष का विषय है कि आज माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा वाराणसी मंडल के बलिया स्टेशन  पर अमृत भारत योजना के अंतर्गत पुनर्विकास होने वाले कार्यों का विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया जा रहा है  ।

अमृत भारत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ स्टेशनों का विकास किया जा रहा है। इसमें स्टेशन फसाड, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, दिव्यांगजन मित्रवत सुविधायें, प्रसाधन, आवश्यकतानुसार लिफ्ट / एस्केलेटर, चौड़े फुट ओवर ब्रिज, पार्किंग एवं हरित ऊर्जा का उपयोग कर पर्यावरण अनुकूल भवन इत्यादि अत्याधुनिक सुविधाओं में विस्तार हेतु योजना तैयार की गई है और चरणबद्ध तरीके से उनका कार्यान्वयन किया जायेगा।





अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत बलिया रेलवे स्टेशन पर 41 करोड़ रूपये की लागत से आकर्षक द्वितीय प्रवेश द्वार का निर्माण तथा आधुनिक सुख-सुविधाओं का विकास एवं विस्तार किया जायेगा। इस योजना के तहत स्टेशन आने वाले एप्रोच रोड का विकास किया जायेगा। स्टेशन फसाड में सुधार, प्लेटफॉमों पर यात्री छाजन तथा प्लेटफॉर्म संख्या 2 एवं 3 पर सुधार,प्रसाधनों का निर्माण, बुकिंग एवं पार्सल कार्यालय के कार्य के साथ ही 12 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज (एफ.ओ.बी.) का निर्माण किया जायेगा। यात्रियों के लिये 04 लिफ्ट एवं 04 एस्केलेटर की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। इन कार्यों के पूरा होने से ऋषि मुनियों एवं वीर सेनानियों की भूमि पर आने वाले यात्रियों को एक नया एहसास होगा तथा उन्नत यात्रा सुविधा उपलब्ध होगी ।मैं अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत वाराणसी मंडल के बलिया रेलवे  स्टेशन के पुनर्विकास के शिलान्यास पर आप सभी को बधाई देता हूँ।

 


 इसके पूर्व पूर्वोत्तर रेलवे के नोडल अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक  राजेश कुमार सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए अपने  स्वागत सम्बोधन में कहा कि मैं बलिया  के  सांसद श्री वीरेंद्र सिंह मस्त जी का हार्दिक स्वागत करता हूँ। जिन्होंने अपने व्यस्ततम कार्यक्रमों में से अपना बहुमूल्य समय निकालकर बलिया रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में  पधारने  का हमारा अनुरोध स्वीकार किया है तथा आज हमारे बीच इस समारोह में उपस्थित हुए हैं। मैं इस समारोह में उपस्थित सभी माननीय अतिथियों एवं सम्मानित जनप्रतिनिधियों का भी स्वागत करता हूँ ।

यह हर्ष का विषय है कि आज माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा वाराणसी मंडल के बलिया रेलवे  स्टेशन  पर अमृत भारत योजना के अंतर्गत पुनर्विकास होने वाले कार्यों का विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया जा रहा है।अमृत भारत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ स्टेशनों का विकास किया जा रहा है। 


 मैं अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत वाराणसी मंडल के बलिया रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के शिलान्यास पर आप सभी को बधाई देता हूँ।बलिया रेलवे स्टेशन पर आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम का शुभारंभ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ किया गया। इस अवसर पर स्थानीय विद्यालयों में आयोजित अमृत भारत विषयक चित्रकला,निबन्ध एवं वॉक प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरित कर प्रोत्साहित किया गया।