Breaking News

343 ग्राम पंचायतो में दो दिवसीय गोष्ठी/किसान पाठशाला का होगा आयोजन





बलिया।। जिले के समस्त विकास खण्डों के अन्तर्गत आने वाले 343 ग्राम पंचायतो में कृषि विभाग द्वारा दो दिवसीय किसान जागरूकता के लिये ग्राम पंचायत स्तरीय गोष्ठी/किसान पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। किसान पाठशाला में किसानो को श्री अन्न का पाठ पढ़ाने के साथ ही किसानी से जुड़ी नई-नई तकनीकी के बारे में जानकारीयों भी दी जायेगी।


उप कृषि निदेशक पवन कुमार प्रजापति ने बताया है कि जनपद के किसानों को इसके माध्यम से जैविक खेती करने के तरीके भी बताए जायेंगे। साथ ही कृषि विभाग की योजनाओं से भी उन्हें जागरूक किया जायेगा। यह कार्यक्रम दो दिवसीय होगा। किसान पाठशाला में दो सत्र में संचालित होगें पहले दिन प्रथम सत्र में श्री अन्न का महत्व पोषकता/उपयोगिता वर्गीय करण उत्पादन तकनीकी, प्रसंस्करण आदि की जानकारी दी जायेगी तथा द्वित्तीय सत्र में प्रकृतिक खेती के अवयव, प्रकृतिक खेती के सिद्धान्त धान की सीधी बुआई (डीएसआर) दलहन/तिलहन एवं सब्जी उत्पादन दूसरे दिन प्रथम सत्र में कृषि विभाग की महत्वपूर्ण योजनायें एवं अनुमन्य सुविधायें एवं सम्वर्गीय विभागों ( उद्यान, पशुपालन, मत्स्य,गन्ना एवं मण्डी परिषद) की महत्वपूर्ण योजनायें एवं अनुमन्य सुविधाओं के बारे में तकनीकी की जानकारी दी जायेंगी। दूसरे दिन द्वित्तीय सत्र में पराली प्रबन्धन एवं कृषक उत्पादक संगठक पर विस्तृत जानकारी दी जायेगी।





किसान पाठशाला के लिये प्रथम चक्र 07 अगस्त एवं 8 अगस्त को द्वितीय चक्र 10 अगस्त एवं 11 अगस्त  को एवं तृतीय चक्र 16 अगस्त एवं 17 अगस्त को अपराह्न 02 बजे से सायं 05 बजे तक समय निर्धारित किया गया है। इसमें कृषि विभाग के कर्मचारी विभागीय योजनाओं के साथ ही नवीनतम तकनीकी जानकारी देगें, इसके अतिरिक्त गाँव के आस पास मिलने संसाधनों जैसे नीम, करंज, धतूरा आदि की पत्तियाँ, गोबर व गौमूत्र का उपयोग करके जैविक कीटनाशी बनाने की विधि भी बतायी जायेगी। साथ ही कृषको को फसल बीमा कराने हेतु विस्तृत जानकारी दी जायेगी।