Breaking News

बच्चों के बहिर्मुखी व्यक्तित्व विकास के लिये रंगमंच , नृत्य और संगीत से बेहतर कोई माध्यम नहीं : अमर कुमार



बलिया।। बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए रंगमंच , नृत्य और संगीत से बेहतर कोई माध्यम नहीं । ये विधा बच्चों को बहिर्मुखी बनाती है । आज के समय में बच्चों का बहिर्मुखी होना जरूरी है । किसी भी प्लेटफार्म पर जाकर अपनी बात को मजबूती के साथ रखने का हुनर हमें रंगमंच या थियेटर से मिलता है। उक्त बातें श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कॉलेज बलिया के प्रबंधक श्री अमर कुमार ने संकल्प द्वारा संचालित 25 दिवसीय समर कैंप के उद्घाटन के अवसर पर कही ।उन्होंने कहा कि संकल्प का समर कैंप निश्चित रूप से बच्चों की प्रतिभा को निखारेगा तथा उनके अंदर गुणात्मक परिवर्तन लाएगा।‌ प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी संकल्प साहित्यिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था बलिया द्वारा 25 दिवसीय समर कैंप ग्रीष्मकालीन कार्यशाला का आयोजन किया गया है। इसका विधिवत उद्घाटन 26 मई को श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कालेज के सभागार में किया गया। 



इस अवसर पर कार्यक्रम की  अध्यक्षता कर रहे डॉ गणेश पाठक ने कहा कि समर कैंप बच्चों के लिए एक जरूरी चीज है। इसलिए भी जरूरी है कि बच्चों में पूरे साल होमवर्क , ट्यूशन और पढ़ाई  करते - करते एकरसता आ जाती है उस एकरसता को तोड़कर बच्चों में विविध रंग भरकर उन्हें सरस बनाने का काम समर कैंप करता है। विशिष्ट अतिथि श्रीमती आरती सिन्हा ने कहा कि प्रत्येक बच्चे के अंदर एक हुनर होता है जरूरी है उस हुनर को पहचानने और उसे निखारने की और यह काम संकल्प संस्था बखूबी कर रही है ।‌हम अभिभावक की जिम्मेदारी है कि अपने बच्चों को समर कैंप में जरूर भेजें ।





 समाज सेविका नंदिनी तिवारी ने कहा कि समर कैंप हमारे बच्चों के लिए गर्मी की छुट्टी में किसी वरदान से कम नहीं।‌आभार व्यक्त करते हुए श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर अखिलेश सिन्हा ने कहां कि आज के दौर में जबकि बच्चे पूरे दिन सोशल मीडिया पर लगे रहते हैं संकल्प द्वारा आयोजित कार्यशाला का महत्व बढ़ जाता है । कार्यशाला में बच्चे जितनी देर रहेंगे उतनी देर मोबाइल से दूर तो रहेंगे ही साथ में बहुत कुछ सीखने का अवसर भी उन्हें मिलता है।  उन्होंने संकल्प के इस प्रयास की खुले मन से प्रशंसा की। कार्यशाला के निदेशक वरिष्ठ रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी ने बताया कि कार्यशाला के माध्यम से हमारा उद्देश्य बच्चों के व्यक्तित्व को निखारना तथा उन्हें मुखर बनाना है । अभिनय ,  गायन, नृत्य, क्राफ्ट, स्टोरी एवं पोएट्री टेलिंग के माध्यम से हम बच्चों की आंतरिक प्रतिभा को निखारने का प्रयास करते हैं तथा बच्चों को मुखर बनाते हैं।


इस अवसर पर  एडवोकेट सतीश चन्द्र श्रीवास्तव , डा  इफ्तेखार खान ,  , डॉ कदंबिनी सिंह,  सपना पाठक , उपेंद्र सिंह, ,  नम्रता द्विवेदी , अरविंद गुप्ता, संजय मौर्य ,डॉ प्रमोद शंकर पांडेय,  आनंद कुमार चौहान, अनुपम पांडेय ,राहुल चौरसिया,  सुनील ,शुभम के अलावा सैकड़ों अभिभावक‌ व बच्चे उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर मुस्कान गुप्ता द्वारा सरस्वती वन्दना और स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन आशीष त्रिवेदी ने किया। कार्यशाला 20 जून तक प्रतिदिन सुबह 8 बजे से 11 बजे तक श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कॉलेज में चलेगा।‌