Breaking News

25 दिवसीय चित्रकला कार्यशाला का जिला विद्यालय निरीक्षक ने किया शुभारम्भ

 


बलिया।। कला बच्चों को सृजनशील बनाती है। चित्रकला के क्षेत्र में बहुत संभावना हैं,इसे कहीं से कमजोर ना समझे। कला हमें एक बेहतर मनुष्य बनाती है,हमारे अंदर संवेदना पैदा करती है। गर्मी की छुट्टी में होने वाले ऐसे चित्रकला प्रशिक्षण कार्यशाला में बच्चों को जरूर भेजना चाहिए। उक्त बातें जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया  रमेश सिंह ने राज्य ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा आयोजित चित्रकला प्रशिक्षण कार्यशाला के उद्घाटन के अवसर पर कही। उन्होंने राजकीय इंटर कॉलेज के कला अध्यापक डॉ. इफ़्तेख़ार खान को कार्य के प्रति समर्पण एवं कला के क्षेत्र में योगदान के लिए भूरि भूरि प्रशंसा किये।

बता दे कि 25 मई से श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कॉलेज बलिया के सभागार में 25 दिवसीय चित्रकला कार्यशाला का आयोजन किया गया है। इसमें बच्चे कार्यशाला के संयोजक डॉ. इफ्तेखार खान के नेतृत्व में विषय विशेषज्ञयो द्वारा कला की बारीकियां सीखेंगे। जनपद के ख्यातिलब्ध पर्यावरणविद डॉ गणेश पाठक ने कहा कि चित्रकला कार्यशाला बच्चों के लिए इसलिए भी जरूरी है कि बच्चों का परिचय रंगों से होता है और जब रंगों से परिचय हो जाए तो बच्चों में एक साकारात्मक परिवर्तन हो होता है। मुरली मनोहर टाउन इंटर कॉलेज के प्रबंधक अमर कुमार ने कहा कि राज्य ललित कला अकादमी द्वारा आयोजित चित्रकला प्रशिक्षण कार्यशाला में बच्चो की प्रतिभा निखर कर कैरियर बनाने में मदद करेंगी।





समाजसेविका सपना पाठक ने कहा कि मेरे खुद के बच्चे इस कार्यशाला मे कई वर्षो से प्रतिभाग करते आ रहे हैं,गर्मी की छुट्टी मे ऐसे कार्यशाला बच्चो के लिए वरदान से कम नही है। श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डॉ. अखिलेश सिन्हा ने कहा कि खुशी है कि यह चित्रकला कार्यशाला हमारे विद्यालय में आयोजित हो रही है, जितना संभव होगा ऐसे कार्यो के लिए हमारा सहयोग मिलता रहेगा। यह चित्रकला कार्यशाला निश्चित रूप से बच्चो में कलात्मक परिवर्तन लायेगी । आई.आई.टी पवई मुंबई से एनिमेशन में मास्टर आफ डिजाइन कर चुके उमैर अहमद एवं इरशाद अहमद अंसारी ने कला के क्षेत्र  में कैरियर बनाने के बारे में बच्चों को विस्तार पूर्वक बताएं और पेंटिंग के टिप्स दिये।

बी.एच.यू वाराणसी से एम.एफ.ए कर रहे प्रिंस कुमार एवं आलोक कुमार ने ड्राइंग के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी ने किया,जबकि आभार प्रकट कार्यशाला के संयोजक डॉ. इफ्तखार खान ने किया। विद्यालय परिवार के साथ ही गुलनाज़, उत्कर्ष, आलिया, नज़मुद्दीन,आदित्य,अमन वर्मा ने कार्यक्रम को सफल बनाने सहयोग किया। इस अवसर पर डॉ. भानु प्रताप सिंह, अरमान अली,अखिलेश कुमार सिंह, जितेंद्र कुमार यादव,विकास मिश्रा, निमेष कुमार सिंह, जयप्रकाश तिवारी, विनोद कुमार सिंह आदि अभिभावक गण उपस्थित रहे।