Breaking News

यूपी में बजी निकाय चुनाव की रणभेरी :पीएम और सीएम के क्षेत्र के मंडल समेत 9 मण्डलों में पहले चरण में मतदान, शेष में दूसरे चरण का मतदान

 


लखनऊ।। यूपी में राज्य चुनाव आयोग ने निकाय चुनाव कराने के लिये तिथियों की घोषणा करके चुनावी रणभेरी फूँक दी है। चुनाव आयोग ने यूपी में दो चरणों में मतदान कराने का ऐलान किया है। प्रथम चरण का मतदान 4 मई को और दूसरे चरण का मतदान 11 मई को होगा। दोनों चरणों के मतदान के सम्पन्न होने के बाद 13 मई को नतीजे आएंगे। जनश्रुतियों के अनुसार 13 की तारीख को लोग शुभ नही मानते है लेकिन अब देखना है कि 13 मई किसके लिये शुभ और किसके लिये अशुभ बनती है।

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है। यूपी चुनाव आयोग ने प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान बताया कि यूपी में निकाय चुनाव दो चरणों में आयोजित किए जाएंगे, जिसमें 4 और 11 मई को वोटिंग होनी है।इसके अलावा 13 मई को इस निकाय चुनाव के नतीजे जारी किए जाएंगे।यूपी निकाय चुनाव के लिए पहले चरण में 9 मंडल में वोटिंग होगी जिसमें पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र  और सीएम योगी के क्षेत्र शामिल है। पहले चरण में सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर, वाराणसी में चुनाव होगा।  इन 9 मंडलों के किन-किन जिलों में पहले चरण में वोटिंग की जाएगी --

सहारनपुर मंडल-  शामली, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में वोटिंग की जाएगी।

मुरादाबाद मंडल-  बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल और रामपुर में वोटिंग की जाएगी

आगरा मंडल-  आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी में वोटिंग की जाएगी

झांसी मंडल-  झांसी, जालौन, ललितपुर में वोटिंग की जाएगी.

प्रयागराज मंडल-  कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़ में वोटिंग की जाएगी.

लखनऊ मंडल-  उन्नाव, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी में वोटिंग की जाएगी

देवीपाटन मंडल -गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती में वोटिंग की जाएगी

गोरखपुर मंडल-  गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, कुशीनगर में वोटिंग होंगी।

वाराणसी मंडल-  वाराणसी, गाजीपुर, चंदौली, जौनपुर जिलों में वोटिंग की जाएगी।








दूसरे चरण में इन मण्डलों में होंगे चुनाव ---

मिर्जापुर - मिर्जापुर, संत रविदास नगर, सोनभद्र

बरेली - बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर

चित्रकूट - बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा

अयोध्या - अम्बेडकर नगर, बाराबंकी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी

कानपुर - औरय्या, इटावा, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर देहात

मेरठ -बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद मेरठ, हापुड़

बस्ती - बस्ती, संतकबीर नगर, सिद्धार्थ नगर

आजमगढ़ - बलिया, आजमगढ़, मऊ

अलीगढ - इटावा, अलीगढ, हाथरस, कासगंज


इसी के साथ पूरे यूपी में आदर्श चुनाव संहिता भी लागू हो गई है।यूपी राज्य चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन के मुताबिक, 4 11 मई को मतदान कराए जाएंगे, जिनके नतीजे 13 मई को आएंगे। बता दे कि यूपी में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के कार्यक्रम लंबे समय से लटके पड़े थे, क्योंकि ओबीसी रिजर्वेशन के मुद्दे पर ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक चला गया था। जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार की सिफारिशों को मंजूर करते हुए चुनाव कराने के लिए हरी झंडी दे दी थी। इसी के बाद अब चुनाव आयोग ने चुनावों की घोषणा कर दी है।


ईवीएम के साथ ही वैलेट पेपर से भी होंगे चुनाव

लखनऊ में उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनावों की घोषणा की है।इन चुनावों में उत्तर प्रदेश के अंदर 14,684 पदों पर चुनाव होगा।जिसमें महापौर के लिए 17 पद हैं। पूरे उत्तर प्रदेश में 1420 पार्षदों का चुनाव भी होगा। पार्षदों महापौर के पद पर मतदान के लिए इवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं, उत्तर प्रदेश में बाकी पदों पर बैलट पेपर से मतदान होगा।


14684 पदों के लिए होंगे चुनाव


चुनाव आयोग द्वारा बताया गया है कि राज्य में नगर पालिका परिषद के 199 अध्यक्ष निर्वाचित होने हैं. इसके अलावा नगर पालिका परिषद के 5327 सदस्यों का मतपत्रों से निर्वाचन होना है. वहीं, नगर पंचायत के 544 अध्यक्ष 7178 सदस्यों का भी निर्वाचन मतपत्रों के जरिए किया जाएगा. चुनाव आयोग के मुताबिक, इस चुनाव में प्रदेश के 760 नगरीय निकाय में 14684 पदों पर मतदान के लिए 4 मई 11 मई की तारीखें तय की गई हैं, जिनके नतीजे 13 मई को आएंगे. राजधानी लखनऊ में चुनाव 4 मई को होंगे नतीजे 13 मई को घोषित किये जाएंगे।

यूपी निकाय चुनाव के लिए जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत और नगरीय निकाय) द्वारा सार्वजनिक सूचना की तारीख की ही घोषणा हो गई है. जिसमें जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी पहले चरण के लिए 10 अप्रैल को सूचना जारी करेंगे और दूसरे चरण के चुनाव के लिए 16 अप्रैल को सूचना जारी होगी।