Breaking News

'हमारा आंगन हमारे बच्चे' उत्सव समारोह का आयोजन, जिलाधिकारी ने साझा किये अपने पूर्व के अनुभव





बलिया।। 'हमारा आंगन हमारे बच्चे' उत्सव समारोह का आयोजन गंगा बहुउद्देश्यीय सभागार में किया गया।

जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 निपुण भारत मिशन के अंतर्गत प्री-प्राइमरी हेतु किये जाने वाले प्रयासों से जन समुदाय को अवगत कराने के लिए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग और बेसिक शिक्षा विभाग का समन्वित कार्यक्रम कराया गया।

 इस कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारियों और बेसिक शिक्षा विभाग के कर्मचारियों तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को छोटे बच्चों को प्राइमरी स्टेज पर शिक्षित करने के बारे में बताया किया।



जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाने के लिए कटिबद्ध है। इस क्षेत्र में नए प्रयोग चल रहे हैं ।नए प्रयोगों से प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाना है। आज कई प्राथमिक विद्यालय कन्वेंट विद्यालयों से कहीं बेहतर काम कर रहे हैं। कुछ लोग कॉन्वेंट विद्यालयों से अपने बच्चों के नाम कटवा कर प्राथमिक विद्यालयों में दर्ज करा रहे हैं । इसका कारण यह है कि अब प्राथमिक विद्यालयों में वह सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं जो कभी केवल प्राइवेट स्कूलों में हुआ करती थी।








जिलाधिकारी ने इस संबंध में अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि अन्य जनपदों में जब वह जिलाधिकारी थे वहां के शिक्षकों ने अपने वेतन से पैसा लगाकर विद्यालय में सुधार किया था और बच्चों को अच्छी शिक्षा दी । अगर कोई स्कूली बच्चा अच्छे मुकाम पर पहुंचता है तो इससे न केवल अभिभावकों को अपितु गुरुजनों को भी गर्व का अनुभव होता है। जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों को विद्यालय में प्रवेश लेने से पहले ही प्राथमिक शिक्षा दी जानी है। इसी के अंतर्गत यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। सरकार को चिंता है कि गांव का  बच्चा भी स्कूल जाने से पहले बेसिक शिक्षा प्राप्त कर ले।

इस अवसर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी खंड शिक्षा अधिकारी और प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापक गण उपस्थित थे।