Breaking News

पत्रकार महासंघ के पदाधिकारी स्वयं समझें अपना दायित्व बोध - रमाकांत त्रिपाठी



जिम्मेदारी के प्रति उदासीनता से समूह या परिवार कमजोर होता है 

प्रयागराज।।भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के सभी पदाधिकारी अपना दायित्व बोध स्वयं समझें और उस के प्रति सचेत रहें।जिम्मेदारी के प्रति उदासीनता से परिवार अथवा संगठन कमजोर होता है और आम सदस्यों में आक्रोश की भावना बलवती होती है। इसलिए सभी जिम्मेदार पदाधिकारियों को अपने दायित्व बोध के प्रति सदैव सजग रहना चाहिए। महासंघ इसी खूबियों के लिए जाना जाता है। 

    उपरोक्त उद्गार भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिला अध्यक्ष रमाकांत त्रिपाठी ने उस समय व्यक्त किए जब वे महासंघ की महानगर इकाई की मासिक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक तहसील में प्रतिमाह महासंघ की बैठक की व्यवस्था बनाई गई है और ऐसी स्थिति में यदि जिम्मेदार पदाधिकारी इससे भागते हैं तो यह उनकी निष्क्रियता का द्योतक है। उन्हें स्वयं अपने दायित्व के प्रति सतर्क रहना चाहिए। जिनके पास महासंघ के लिए समय नहीं है उन्हें किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी भी नहीं स्वीकार करनी चाहिए। श्री त्रिपाठी ने आगे कहा कि महासंघ सदस्यों के प्रति सदैव जागरूक रहता है इसी खूबियों के चलते महासंघ की पहचान अन्य पत्रकार संगठनों के अपेक्षा अलग है। अपने विचार व्यक्त करते हुए महानगर इकाई के संरक्षक शिवेश कुमार राय ने कहा कि जब हम परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारी का अनुभव करेंगे तभी सबको साथ लेकर चल सकते हैं। यदि हमें जिम्मेदारी का निर्वाह करने में कोई कठिनाई है तो परिवार के सामने स्पष्ट बता देने में कोई हर्ज नहीं है।







इसी प्रकार जिला कोषाध्यक्ष पंकज गुप्ता ने कहा कि महासंघ के जो पदाधिकारी लगातार तीन बैठकों में अनुपस्थित रहेंगे उनके दायित्व परिवर्तन के लिए महासंघ पुनर्विचार करेगा। ऐसे में यदि किसी के पास संगठन के लिए महीने में मात्र एक बार 2 घंटे के लिए भी समय नहीं है तो उन्हें अपना पद छोड़ देना चाहिए। महाराष्ट्र मंडल  अलोपीबाग  में हुई  बैठक में  महानगर इकाई के महासचिव विकास केलकर ने कहा कि बांधकर कभी भी बाजार नहीं लगाई जा सकती इसलिए हम सबको मिलजुल कर अपने परिवार के उत्थान के लिए इस संगठन के विस्तार के लिए एकजुट होकर काम करना होगा। यदि हम महीने में 1 दिन 2 घंटे का भी समय नहीं दे सकते तो फिर संगठन को आगे बढ़ाने में हम क्या सहयोग कर पाएंगे?।

 सभी उपस्थित पदाधिकारियों ने एक स्वर से संगठन को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया और महानगर इकाई का एक विशेष सम्मेलन कराने का निर्णय लिया गया । अप्रैल माह की बैठक में जिला महासचिव सुधीर सिन्हा और महानगर अध्यक्ष शिवपूजन सिंह को व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई। बैठक में अनिल कुमार धुरिया , हिमांशु गुप्ता  ,आनंद वैश्य सुदर्शन ने भी  अपने विचार रखे।