Breaking News

बनेगा वीर कुंवर सिंह शहीद स्मारक, पराशर मुनि आश्रम व महाराज बाबा स्थान का होगा सौंदर्यीकरण : दयाशंकर सिंह

 


पर्यटन विकास के लिए 304 लाख की परियोजना स्वीकृत

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के प्रयास पर शासन ने दी वित्तीय व प्रशासकीय स्वीकृति

बलिया: प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के प्रयास पर शासन ने जिले में पर्यटन विकास से जुड़ी 304 लाख रुपए की तीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं को अपनी मंजूरी दे दी है। तीनों परियोजनाओं में विकास खंड बांसडीह में वीर कुंवर सिंह के नाम पर शहीद स्मारक का निर्माण व पराशर मुनि आश्रम तथा बैरिया के मिल्कीपुर स्थित महाराज बाबा के स्थान के पर्यटन विकास व सौंदर्यीकरण की स्वीकृति मिली है। तीनों कार्यों के लिए शासन ने प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति देने के साथ ही उप्र राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड को कार्यदायी संस्था के तौर पर नामित भी कर दिया है। शासन ने इसके लिए महानिदेशक पर्यटन को पत्र जारी कर तीनों परियोजनाओं पर तत्काल कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दिए हैं।






तीनों कार्यों में वीरवर कुंवर सिंह के बनने वाले शहीद स्मारक के लिए कुल 86.57 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है, जिसमें 40 लाख रुपये जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा पराशर मुनि आश्रम के सौंदर्यीकरण व पर्यटन विकास के लिए 117.57 लाख का बजट है, जिसमें 50 लाख रुपया जारी कर दिया गया है। इसी तरह महाराज बाबा के स्थान के विकास के लिए 99.57 लाख रुपये का बजट है जिसमें 50 लाख रुपये अवमुक्त हो चुका है। ऐसे में बजट मिलने के बाद अब तीनों विकास कार्यों पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। तीनों परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री पर्यटन स्थलों का विकास के अंतर्गत प्रावधानित धनराशि में वित्तीय प्रावधान किया गया है। 


विकास कार्य का हर एक वादा करेंगे पूरा: दयाशंकर सिंह


बलिया: परिवहन राज्यमंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि शासन ने तीनों कार्यों को मंजूरी देकर जनपद में विकास को बढ़ावा देने के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य किया है। महान सेनानी वीर कुंवर सिंह का भव्य स्मारक बनाना मेरी प्राथमिकता में था। पराशर मुनि का आश्रम व महाराज बाबा के स्थान के कायाकल्प से पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। कहा कि जिले के विकास को लेकर जो भी वादे किए गए हैं उसे पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ा जाएगा।