Breaking News

पत्रकार का दायित्व होता है अत्यंत महत्वपूर्ण-रमाकान्त




  प्रजातंत्र को सफल बनाने में  पत्रकारों  की  भूमिका   सर्वाधिक -रजनीश शुक्ल 

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ हंड़िया इकाई की बैठक संपन्न

प्रयागराज।। लोकतंत्र में पत्रकार की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है, लेकिन कुछ पत्रकार निजी स्वार्थवश  के कारण अपने दायित्वों को ठीक ढंग से पूरा नहीं कर पाते हैं । उक्त बातें भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ हंडिया इकाई द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में महासंघ के जिलाध्यक्ष रमाकांत त्रिपाठी ने कहा।श्री त्रिपाठी ने कहा कि भ्रष्ट पत्रकारों द्वारा सूचना को तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत करने, किसी खबर के विशिष्ट अंश को बढ़ा-चढ़ा कर प्रस्तुत करने या महत्वपूर्ण सूचना को दबा देने से जनता में उत्तेजना फैल जाती है । प्रेस तथ्य को कल्पना और कहानी से जोड़ कर अपने कुछ पाठकों की मनोवृत्ति की पुष्टि करता है । इससे पत्रकारिता के स्तर में गिरावट आ रही है ।






जिला सचिव एवं हंडिया प्रभारी अमरजीत बिन्द ने कहा कि स्वार्थो के वशीभूत हैं, और भ्रष्टाचार की संस्कृति पनप रही है, वहाँ पत्रकार भी इन दानवों से भला कैसे बच सकते हैं?मंण्डल सचिव पुरुषोंत्म मिश्रा ने कहा कि  प्रजातंत्र में पत्रकार के ये असीमित अधिकार एक अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न उठाते हैं । 

तहसील अध्यक्ष हंडिया रजनीश शुक्ल ने कहा कि प्रजातंत्र को सफल बनाने के लिए पत्रकार का दायित्व अत्यंत महत्वपूर्ण है । उपाध्यक्ष कौशलश तिवारी ने  कहा कि लोकतंत्र में पत्रकार की भूमिका बहुत ही खास  होती है।

उपाध्यक्ष नितेश मिश्रा ने कहा कि भ्रष्ट पत्रकारों द्वारा सूचना को तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत करने, किसी खबर के विशिष्ट अंश को बढ़ा-चढ़ा कर प्रस्तुत करने या महत्वपूर्ण सूचना को दबा देने से जनता में उत्तेजना फैल जाती है ।  ब्लाक अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह , राजेश गुप्ता ने कहा कि प्रेस तथ्य को कल्पना और कहानी से जोड़ कर अपने कुछ पाठकों की मनोवृत्ति की पुष्टि करता है । इससे पत्रकारिता के स्तर में गिरावट आ रही है । अन्त में संगठन सचिव राम जी साहू ने धन्यवाद ज्ञापित किया। रंजीत सिंह, अर्जुन सिंह तथा चन्दभूषण बिन्द ने मासिक बैठक पर जोर  दिया।