Breaking News

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिला अधिकारी ने दिए कड़े निर्देश



बलिया।।  जिला स्वास्थ समिति की बैठक 22 मार्च 2023 को जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं की समीक्षा की गई।

 संस्थागत प्रसव की प्रगति मात्र 44 प्रतिशत होने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जताई और निर्देश दिया कि सभी अधीक्षक/ प्रभारी चिकित्सा अधिकारी आशावार उनके क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं तथा होने वाले प्रसवों की समीक्षा करें। जिलाधिकारी ने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों में हो रहे प्रसवों की भी सूचना संकलित की जाए। गर्भवती महिलाओं की जांच मानक के अनुरूप हो।



 स्वास्थ्य समिति के विभिन्न संकेतों में जनपद की रैंक खराब होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई और मुख्य चिकित्सा अधिकारी जयंत कुमार को निर्देश दिया कि अधीक्षक और प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की जाए। जिला कार्यक्रम प्रबंधक को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य संकेतों में सुधार लाने हेतु बीपीएम, बीसीपीएम तथा डाटा एंट्री ऑपरेटर को सजगता पूर्वक मार्गदर्शन देकर कार्य कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त अपर एवं उप मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कार्यक्षेत्र आवंटित किए जाएं। इनके द्वारा क्षेत्र भ्रमण करते हुए सुधारात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। भ्रमण रिपोर्ट तैयार कर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराया जाए।








जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि प्रत्येक महिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में तीन अच्छे कार्य करने वाले ब्लॉक के अधीक्षक/ प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को पुरस्कृत किया जाए तथा तीन खराब कार्य करने वाले अधीक्षक /प्रभारी चिकित्सा अधिकारी पर कार्यवाही की  जाए । आरबीएम के कार्यक्रम में प्रगति लाने के साथ पोषण पुनर्वास केंद्र में अति कुपोषित बच्चों को सक्रियता पूर्वक भर्ती कराने हेतु नोडल अधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार को निर्देशित किया गया।बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी जयंत कुमार, मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा के अतिरिक्त सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।