Breaking News

जिला योजना की बैठक में 513.82 करोड़ का परिव्यय अनुमोदित : प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्र 'दयालु' की अध्यक्षता में हुई बैठक




कभी सामान्य व्यक्ति की तरह फील्ड में जाकर लोगों का दर्द समझें अधिकारी


बलिया।। जिला योजना समिति की बैठक शनिवार को प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्र 'दयालु' की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में कुल 513 करोड़ 82 लाख के परिव्यय का अनुमोदन सभी सदस्यों की सहमति के बाद हुआ। समिति के सदस्यों ने जनपद के विकास के लिए बहुमूल्य सुझाव भी दिए। 


प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिले में बेहतर विकास के लिए सकारात्मक सहयोग के लिए सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जनप्रतिनिधि व योजना समिति के सदस्यों की बात को गंभीरता से सुना जाए। अगर कोई व्यवस्था में कमियां बताता है तो उसको स्वीकार करते हुए सुधार लाएं। उन्होंने जोर देकर कहा कि समाज के लिए बेहतर काम करना चाहते हैं तो अधिकारी कभी सामान्य व्यक्ति की तरह फील्ड में जाएं और सामान्य व्यक्ति के दर्द को समझें। इससे निश्चित रूप से जनता की समस्याओं का निराकरण ईमानदारी व निष्ठा पूर्वक करने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि बैठक में मिले निर्देशों को गंभीरता से लें। अगली बैठक में अनुपालन की भी समीक्षा होगी।



वेंडिंग जोन व साफ-सफाई पर दिया जोर

प्रभारी मंत्री ने कहा कि बेतरतीब तरीके से सड़क किनारे गाड़ी खड़ी होना और दुकान लगा देना जैसे हालात ठीक नहीं है। इसके लिए वेंडिंग जोन शहर में बनाया जाए। साफ सफाई के लिए स्वच्छता अभियान चलाया जाए। पहले सरकारी कार्यालयों को और उसके बाद मोहल्ला और गली की सफाई अभियान चलाकर साफ कराएं। बैरिया विधायक जयप्रकाश अंचल ने बाढ़ से बचाव के लिए आवश्यकतानुसार जगह पर प्रोजेक्ट स्वीकृत करने की मांग की। इस पर प्रभारी मंत्री ने एक्सईएन बाढ़ को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधि से संपर्क स्थापित कर संवेदनशील जगहों का भ्रमण कर लें। जो कार्य चल रहे हैं, अधिकतम मई तक जरूर पूरे हो जाएं।


       हर अस्पताल पर हों चिकित्सक


फेफना विधायक संग्राम सिंह यादव ने ग्रामीण क्षेत्र में अस्पतालों में डॉक्टर व स्टाफ की उपस्थिति नहीं होने की समस्या से अवगत कराया। इस पर प्रभारी मंत्री ने सीएमओ को निर्देश दिया कि इस समस्या को प्राथमिकता पर लें। कम से कम हर अस्पताल पर एक डॉक्टर जरूर रहें। अगर कोई ऐसा अस्पताल मिला, जहां किसी चिकित्सक की तैनाती नहीं है तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। अस्पतालों में मरम्मत आदि करा कर व्यवस्था दुरुस्त करा दें।


जनप्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करें अधिकारी: एमएलसी


एमएलसी रविशंकर सिंह पप्पू ने कहा कि गांव को जोड़ने वाली सभी सड़क को दुरुस्त किया जाए। बेहद कमजोर लोगों के लिए संचालित शादी अनुदान और पेंशन योजना में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। अधिकारी जनप्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करें तो और बेहतर काम होगा। उन्होंने नगरीय पेयजल योजना से संबंधित पूछताछ करते हुए कहा कि जल निगम के द्वारा सीवर चालू होने के नाम पर धनराशि के भुगतान में अनियमितता कि शिकायत सही है तो जिम्मेदार पर कार्रवाई होनी चाहिए।









   बैठक में इनकी रही मौजूदगी


बैठक में राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर, जिला पंचायत अध्यक्ष आनंद चौधरी, एमएलसी रविशंकर सिंह पप्पू, बाँसडीह विधायक केतकी सिंह, बैरिया विधायक जयप्रकाश अंचल, भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, सहकारी बैंक के चेयरमैन विनोद शंकर दूबे, डीएम रवींद्र कुमार, एसपी राजकरण नैय्यर, सीडीओ प्रवीण वर्मा व समिति के नामित सदस्य मौजूद थे।