Breaking News

सास-बेटा-बहू सम्मेलन : हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर बेलहरी पर हुई परिवार नियोजन की बात





सास-बेटा-बहू के बीच समन्वय और संवाद के जरिये परिवार नियोजन के लिए अच्छा माहौल तैयार करने का प्रयास 

नवविवाहित दंपति को भेंट की गई शगुन किट

बलिया।।जनपद के बेलहरी ब्लाक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनवानी के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बेलहरी, पर मंगलवार को सास-बेटा-बहू सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान उन्हें सीमित परिवार की अहमियत बताई गई तथा नव दंपति को शगुन किट प्रदान की गई। साथ ही आयोजित विविध प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनवानी के अधीक्षक डॉ० मुकर्रम अहमद ने इस अवसर पर बताया कि इस सम्मेलन का उद्देश्य सास- बेटा -बहू के बीच समन्वय और संवाद के जरिए परिवार नियोजन को लेकर एक अच्छा माहौल तैयार करना है। ताकि प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति पुरानी सोच में बदलाव लाया जा सके

बीपीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया की इस सम्मेलन में परिवार नियोजन के अस्थाई /स्थाई साधनों के बारे में जानकारी दी गयी। साथ ही परिवार नियोजन के विषय में एक साल के अंदर के नवविवाहित दंपति ,एक साल के अंदर की उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाएं, ऐसे दंपति जिन्होंने परिवार नियोजन का कोई साधन नहीं अपनाया है, ऐसे दंपति जिनके दो या दो से अधिक संतान हैं को उचित जानकारी दी गयी।



बीसीपीएम संजय यादव ने बताया कि इस कार्यक्रम में ऐसे दंपति जिनके यहां विवाह के दो वर्ष बाद बच्चा पैदा हुआ हो, पहले व दूसरे बच्चे में कम से कम तीन साल का अंतर हो या दो बच्चे के बाद दंपति में से किसी एक ने नसबंदी करा ली हो। ऐसे दंपति को मुख्य रूप से कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया।यह लोग अपना अनुभव साझा किये। इसके अलावा जिस दंपति ने परिवार नियोजन का कोई भी साधन नहीं अपनाया है, उन्हें भी अपना अनुभव साझा करने को कहा गया।






 इसी के साथ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। साथ ही विजेताओं को उपहार दिया गया।कार्यक्रम में कम्यूनिटी हेल्थ आफिसर साधना शर्मा ने बताया की सम्मेलन में गुब्बारे के खेल का आयोजन किया गया जिसमें चार परिवार प्रतिभाग किये हर परिवार को अलग-अलग संख्या में एक,दो,तीन तथा  चार,पांच गुब्बारे दिये और  खेल- खेल में छोटे परिवार के फायदे के बारे में बताया गया।

 क्या कहा लाभार्थियों ने

पूजा पटेल,निवासी बेलहरी, उम्र 23 ने बताया कि दो बच्चों के बीच अंतर रखने के लिए मुझे कोई युक्ति नहीं सूझ रही थी, सम्मेलन में शामिल होने के बाद गर्भ निरोधक अंतरा इंजेक्सन ,छाया गोली के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी मिली। 

मंजू देवी,निवासी धर्मपूरा, उम्र 25 साल ने बताया की इस सम्मेलन में आकर परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई साधनों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मिली जो मेरे परिवार नियोजन मे लाभ देगा।

इस सम्मेलन में एएनएम आभा मिश्रा, बबली, आशा संगिनी नीलम ओझा,आशा मीरा सिंह, पूनम सिंह, पुष्पा ओझा ,रीता  आदि उपस्थित रहीं।