Breaking News

कूड़ा घर निर्माण में जमकर धांधली, सोहाँव ब्लॉक के कारों में निर्माण में धांधली



मधुसूदन सिंह

बलिया।। कहावत है कि पुवाल से ही धान का क्षेत्र पहचान में आ जाता है। यही कहावत ग्राम पंचायत कारों विकास खंड सोहाँव में देखने को मिल रही है। लगभग 20 लाख की लागत से बन रहे कूड़ा घर का निर्माण का स्तर भी कूड़ा जैसा ही है। इसके निर्माण में तीन नंबर के ईट का प्रयोग हो रहा है। दीवारों को 5-1 बालू और सीमेंट के रेशियों से जोड़ा जा रहा है। लाल बालू की जगह सफ़ेद बालू का प्रयोग हो रहा है। वही पिलरों के निर्माण में बहुत ही पतली सरिया का प्रयोग किया जा रहा है।



इस संबंध में सचिव देवानंद गिरी से ज़ब मोबाइल से बात की गयी तो उनका कहना था कि जुड़ाई में दो नंबर तीन नंबर के ईट का भी प्रयोग करने की अनुमन्यता है। कहा कि सफ़ेद बालू का भी प्रयोग किया जा सकता है। यह भी कहा कि अगर निर्माण में अनियमितता पायी जायेगी तो भुगतान नहीं किया जायेगा।







वही निर्माण से संबंधित मानक के संबंध में अवर अभियंता आदित्य रतन से  बात की गयी तो उनका कहना था कि जोड़ाई में सफ़ेद बालू का प्रयोग नहीं किया जा सकता है। सफ़ेद बालू का प्रयोग सीमित मात्रा में केवल प्लास्टर में करने की इजाजत है।वही  ग्राम प्रधान कारों के मोबाइल पर कई बार फोन करके जानकारी लेने की कोशिश की गयी लेकिन मोबाइल नहीं उठा।