Breaking News

थ्री लेयर अभेद्य सुरक्षा के बीच होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, मीडिया पर भी सख़्ती, पेपर आउट करने वालों के आएंगे बुरे दिन



मधुसूदन सिंह

बलिया।। पिछली बार की फ़जीहत के बाद इस बार बलिया जिला प्रशासन यूपी बोर्ड की परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए थ्री लेयर सुरक्षा के साथ मुस्तैद है। परीक्षा केंद्रों के आसपास एसटीएफ, एलआईयू और स्थानीय पुलिस की थ्री लेयर सुरक्षा वाली पैनी नजर लगी रहेगी। सबसे बड़ी बात यह है कि इस बार मात्र 168 ही परीक्षा केंद्र बनाये गये है। इस बार बलिया जनपद को अति संवेदनशील जनपद की श्रेणी में रखा गया है। इस बार मीडिया पर भी पूरी सख़्ती रहेगी। पेपर आउट की खबर को बिना प्रशासनिक स्वीकार्यता के छापना आ बैल मुझे मार की कहावत को चरितार्थ करने जैसी होंगी।

परीक्षा से जुड़े किसी भी अधिकारी से बातचीत सर्विलांस पर प्रदेश मुख्यालय तक सुनी जायेगी। परीक्षा से पूर्व ही एसटीएफ बलिया में सक्रिय हो चुकी है। पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी पेपर का बंडल थ्री लेयर पैकिंग में है। इस बार पेपर कैमरे के सामने सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक और बाह्य केंद्र व्यवस्थापक तीनो की उपस्थिति में खुलेगा, जिसको जिला कंट्रोल रूम के साथ ही प्रदेश मुख्यालय के कंट्रोल रूम में देखा जायेगा। केंद्र पर जिस अलमारी में पेपर रखा जायेगा, उसमे दो अलग अलग ताले लगे होंगे, जिनकी चाभीयां अलग अलग होंगी और केंद्र व बाह्य केंद्र व्यवस्थापक के पास अलग अलग रहेगी।

7 जोन 23 सेक्टर में बंटा पूरा जनपद

नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए इस बार पूरे जिले को 7 जोन में विभक्त किया गया है और इसके लिये 7 जोनल मजिस्ट्रेट लगाये गये है। इन 7 जोन को भी 23 सेक्टरों में बांट कर 23 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को तैनात किया गया है। इस बार हाई स्कूल और इंटर को मिलाकर 159193 परीक्षार्थी परीक्षा देने वाले है।






बनाये गये है 168 परीक्षा केंद्र

इस बार कुल 168 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। प्रत्येक केंद्र सीसीटीवी कैमरें से युक्त है। सभी परीक्षा केंद्रों पर भी थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक के अलावा बाह्य केंद्र व्यवस्थापक और स्टैंटिक मजिस्ट्रेट लगाये गये है। जिले ने 168 केंद्र व्यवस्थापक, 168 बाह्य केंद्र व्यवस्थापक और 168 स्टैंटिक मजिस्ट्रेट लगाये गये है। इस बार 6503 कक्ष निरीक्षक लगाये गये है।चाहे कक्ष निरीक्षक हो या परीक्षार्थी किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है। परीक्षार्थी किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गज़ेट आदि नहीं ले जा सकते है।


कापियों की हुई कोडिंग

इस बार बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों को मिलने वाली कापियों की भी कोडिंग की गयी है। इस बार एक तारीख की कॉपी को दूसरे तारीख की परीक्षा में प्रयोग नहीं किया जा सकता है। इस व्यवस्था से पहले से दूसरी जगह कापियों के लिखने की नकल माफियाओं की कोशिशों को झटका लगा है।

पर्चा आउट हुआ तो केंद्र का नाम हो जायेगा उजागर

इस बार पेपरों पर जो कोड होगा वह दर्शा देगा कि यह किस जनपद और किस परीक्षा केंद्र का है। ऐसे में पेपर आउट करने वाले विद्यालय को तुरंत चिन्हित करते हुए कार्यवाही हो जायेगी।

18 सचल दस्तों से होंगी चेकिंग

नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए जिला प्रशासन कोई भी कोरकसर नहीं छोड़ना चाहता है। परीक्षा की शुचिता बनाये रखने के लिये इस बार स्थानीय स्तर पर 18 सचल / उड़ाका दल का गठन किया गया गया है। इसके अलावा प्रदेश स्तर पर गठित उड़ाका दल की टीम भी बलिया में छापमारी करेंगी। जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह ने कहा है कि परीक्षा को शुचिता के साथ सम्पन्न कराने के लिये इसके अलावा और भी जो भी कठोर कदम उठाने पड़ेंगे तो उसको भी बेहिचक उठाया जायेगा। कहा कि इस बार पेपर आउट करने या नकल कराने की कोशिश करने वालों के बुरे दिन आने निश्चित है।