Breaking News

बलिया एक्सप्रेस की खबर की हुई पुष्टि, बलिया में बना पूर्वांचल का पहला एंटी सुदखोरी सेल, सुदखोरो के आतंक से मुक्ति दिलाने का प्रयास




मधुसूदन सिंह

बलिया।। एक बार फिर बलिया एक्सप्रेस की जन सरोकार से जुडी खबर पर मुहर लगी है। बलिया एक्सप्रेस ने 11 फरवरी के अपने अंक में यह बताया था कि पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर जनपद से सुदखोरो के आतंक को समाप्त करने के लिये एंटी सुदखोरी सेल गठन पर गंभीरता से विचार कर रहे है। शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक ने इसकी विधिवत घोषणा की है।पूर्वांचल में पहली बार बलिया जिले में सूदखोरी पर रोक लगाने के उद्देश्य से एंटी सूदखोरी सेल का गठन किया जा रहा है। एसपी राजकरन नय्यर ने इस पर मुहर लगा दी है। 

पुलिस अधीक्षक कार्यालय में होगा ऑफिस 

इस सेल का मुख्य कार्यालय पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में होगा और कार्य क्षेत्र पूरा जनपद होगा। इस कार्यालय में एक सब इंस्पेक्टर, दो हेड कांस्टेबल, चार कांस्टेबल तैनात होंगे। पीड़ित व्यक्ति द्वारा किसी भी थाने में शिकायत देने पर उसकी शिकायत इसी सेल में आएगी। कोई गोपनीय सूचना देने पर भी इस सेल द्वारा कार्रवाई की जायेगी । सेल में तैनात सब इंस्पेक्टर पूरे मामले की जांच कर मुकदमा दर्ज कराने के साथ आरोपी के खिलाफ चार्जशीट तैयार करेंगे। न्यायालय में मुकदमा शुरू होने पर उसकी पैरवी भी करेंगे, ताकि आरोपी को सजा मिले और पीड़ित को न्याय मिल सके।







जनपद भर से सुदखोरी का आंकड़ा जुटायेगी यह सेल 

एंटी सूदखोरी सेल जिले के सभी थानों पर सूदखोरी से संबंधित आने वाली शिकायतों का आंकड़ा जुटायेगी । साथ ही साहूकारी एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन करने वालों की सूची तैयार कर उनके द्वारा दिए जाने वाले कर्ज की जांच भी करेंगी ।यह जांच भी की जायेगी कि कहीं निर्धारित दर से ज्यादा ब्याज तो नहीं वसूल रहे। बिना रजिस्ट्रेशन के कर्ज देकर मनमाने ढंग से ब्याज वसूलने पर कार्रवाई होगी। जिससे भविष्य में कोई व्यक्ति इनकी प्रताड़ना से तंग होकर आत्महत्या जैसे कदम नहीं उठा सके ।

पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि जनपद में सूदखोरों का आतंक और पीड़ित व्यक्तियों की परेशानी देख एंटी सूदखोरी सेल का गठन किया गया है। संबंधित सब इंस्पेक्टर व जवानों की तैनात की गई है। सूदखोरी की शिकायत मिलने पर कार्रवाई होगी।