Breaking News

बलिया में मुफ्त मोटरयुक्त साइकिल लेने के लिये मांगी जा रही है रिश्वत, दिव्यांग नेता ने जारी किया ऑडियो



मधुसूदन सिंह

बलिया।। आगामी 10 फरवरी 2023 को जनपद के दिव्यांगों को मुफ्त में ट्राई मोटरयुक्त साइकिल मिलने वाली यूपी सरकार की योजना में वसूली की खबर सामने आयी है। रिश्वत मांगने की ऑडियो अभिषेक कुमार सिंह गौतम अखिल भारतीय दिव्यांग संगठन अध्यक्ष मुरलीछपरा ब्लॉक, जनपद बलिया द्वारा सोशल मीडिया पर वायरल की गयी है। इस ऑडियों में तथाकथित दिव्यांग जन कल्याण ऑफिस के व्यक्ति द्वारा इस साइकिल को लेने के लिये भुगतान जमा करने की बात ही नहीं की जा रही है बल्कि उस दिव्यांग के गांव में वसूली लेने के लिये पहुंचने की भी बात कही जा रही है। अभिषेक कुमार सिंह गौतम ने सभी दिव्यांग साथियों को सम्बोधित एक वीडियो जारी किया गया है और कहा गया है कि किसी को भी एक रूपये भी देने की जरूरत नहीं है। दिव्यांग लोगो के पास विकास भवन के नाम से फोन आ रहा हैं जिसमें बोला जा रहा हैं कि अगर आप लोगो को मोटराइज्ड ट्राईसाकिल चाहिए तो आप लोगो को 8000 से 10000 हजार रूपये देने होंगे तभी आपको मोटराइज्ड ट्राईसाकिल मिलेगी अगर रूपये नही देते हैं तो सूची से नाम हटा दिया जाऐगा।


क्या है बैटरी युक्त मोटर के माध्यम से चलने वाली मोटराइज्ड ट्राई साइकिल?

मोटराइज्ड ट्राई साइकिल एक मोटर के द्वारा चलने वाली बैटरी युक्त ट्राई साईकिल है मोटर लगे होने के कारण यह चलाने में बहुत आसान है तथा इसे चलाने पर मोटरसाइकिल चलाने जैसा आनंद आता है पहले की ट्राई साइकिल चलाने में काफी मेहनत लगती थी इसलिए इस समय में मोटर युक्त ट्राई साइकिल बाजार में आई है इसके आने से दिव्यांग और विकलांग लोगों को काफी आराम मिला है अगर आपके घर या परिवार में भी कोई दिव्यांग व्यक्ति है तो वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।


क्या है फ्री ट्राई साइकिल योजना ?

हमारे उत्तर प्रदेश सरकार के दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग के द्वारा विकलांगो या दिव्यांगों के लिए फ्री ट्राई साइकिल योजना 2022 को आरंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र विकलांगों या दिव्यांग नागरिकों को फ्री मोटर युक्त ट्राई साइकिल प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी इस योजना के द्वारा अधिकतम 85 फीसदी दिव्यांग नागरिकों को मोटर युक्त फ्री ट्राई साइकिल उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।


सरकार की फ्री ट्राई साइकिल योजना में आवेदन करने के लिए क्या पात्रता है?

सर्वप्रथम Divyang Free Cycle Yojana का लाभ सबसे पहले स्कूली दिव्यांग छात्र छात्राओं को दिया जाएगा.

आवेदक के पास खुद का दिव्यांग या विकलांगता प्रमाण पत्र होना आवश्यक है.

फ्री ट्राई साइकिल के लिए आवेदक की उम्र 16 वर्ष या इससे अधिक होनी आवश्यक है.

इस योजना में उन दिव्यांग छात्र-छात्राओं को वरीयता मिलेगी जो हाई स्कूल या हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ रहे हैं.

इस योजना में 85 फ़ीसदी वाले दिव्यांग फ्री साइकिल योजना के लिए पात्र होंगे.

अगर कोई व्यक्ति या दिव्यांग या विकलांग व्यक्ति गलत जानकारी देकर इस योजना में आवेदन कर के लाभ लेता है तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई हो सकती है और साथ ही उससे वसूली भी की जा सकती है.

सरकार द्वारा ट्राई साइकिल के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक के पास क्या-क्या आवश्यक कागजात या दस्तावेज होने आवश्यक है?

इस योजना में आवेदन करने से पहले सभी जरूरी दस्तावेज और कागजात अपने पास पहले से ही तैयार रहें क्योंकि इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने से पहले सभी दस्तावेज इंटरनेट के माध्यम से अपलोड करने होंगे










 आवेदन करने के लिए कौन से आवश्यक हैं दस्तावेज 

आवेदक का दिव्यांगता या विकलांगता का प्रमाण पत्र

आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

आवेदक का स्कैन किया हुआ हस्ताक्षर

जो अभी तक स्कूली छात्र है उनका शिक्षण संस्थान के द्वारा दिया गया दिव्यांग प्रमाण पत्र

आवेदक के बैंक पासबुक की छायाप्रति

आवेदक का जाति प्रमाण पत्र तथा आधार कार्ड होना आवश्यक है

आवेदक का जाति प्रमाण पत्र तथा स्थाई निवास प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है


इस ट्राई साइकिल की क्या है कीमत ?

इस मोटराइज्ड ट्राई साइकिल की कीमत ₹38000 होगी जिसमें ₹25000 सरकार वहन करती है तथा बाकी के ₹13000 सांसद निधि से दिए जाते हैं अगर विकलांग आर्थिक रूप से मजबूत है तो यह पैसा स्वयं दे सकता है इसके अलावा किसी एनजीओ की भी सहायता ले सकता है।