Breaking News

वर्तमान सामान्य शिक्षा प्रणाली में उच्च शिक्षा से लड़को का मोहभंग होने का क्या है कारण ? लड़कियों का इस क्षेत्र में बढ़ते प्रतिशत का क्या है राज?




मधुसूदन सिंह

बलिया।। वर्तमान परिवेश में संचालित सामान्य शिक्षा प्रणाली में इंटर के बाद स्नातक और परा स्नातक स्तर पर दिनों दिन घटती छात्रों(लड़कों )की संख्या और इस क्षेत्र में बढ़ रहे छात्राओं (लड़कियों ) का वर्चस्व चिंता का विषय बनता जा रहा है। प्रदेश की महामहिम राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी अपनी चिंता को सार्वजनिक रूप से व्यक्त कर चुकी है।

बलिया एक्सप्रेस इस चिंतनीय विषय पर शैक्षणिक क्षेत्र के विशेषज्ञ महानुभावों, सामाजिक चिंतकों, छात्र छात्राओं से सूचनाएं व विचार आमंत्रित कर रहा है। सभी लोगों से आग्रह है कि अपने विचार भेजते समय, विचार को प्रमाणित करने वाले आंकड़े जरूर संलग्न करें।









निश्चित ही हम इस समय एक बड़े शैक्षणिक संकट के मुहाने पर खड़े है। क्योंकि एक तरफ लड़कियों के इस क्षेत्र में सफलता से माता पिता का कलेजा चौड़ा हो रहा है, तो वही इतनी बड़ी सफलता हासिल करने वाली छात्राओं की जमात का अधिकांश अपनी उच्च शिक्षा को घर गृहस्थी के चौके चूल्हे में नष्ट करने को विवश है। ऐसे में इनकी उच्च शिक्षा ग्रहण करने और कराने, दोनों का उद्देश्य चकनाचूर हो रहा है।

यही कारण है कि बलिया एक्सप्रेस इस ज्वलंत मुद्दे को आप सभी सुधिजनों की चौपाल में लाया है, जिससे इस संकट से निकलने का मार्ग प्रशस्त हो सके। आप लोगों से विनम्र आग्रह है कि इस मुद्दे पर खुलकर अपनी राय नीचे के व्हाट्सअप नंबर और ईमेल पर भेजनें का कष्ट करें, ताकि आप सभी की राय को एक मंच पर रख कर, सरकार को इस संकट से निकलने का सुझाव दिया जा सके।

आप सभी की प्रतिक्रिया और सुझाव की प्रतीक्षा में

मधुसूदन सिंह

संपादक

बलिया एक्सप्रेस राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र

बलिया एक्सप्रेस अंतर्राष्ट्रीय न्यूज पोर्टल

व्हाट्सअप नंबर  8318958506

ईमेल balliaexpressofficial@gmail.com

       hindipoineer.ballia@gmail.com