Breaking News

भ्रष्टाचार के आरोप मे राह बाबा स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित राशन की दुकान हुई सस्पेंड, घटतौली अधिक मूल्य लेने और मिड डे मील का खाद्यान्न हड़पने का आरोप

 


हल्दी बलिया।। सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों को भ्रष्टाचार से निजात दिलाने की जिस सोच के साथ स्वयं सहायता समूहों को इसके संचालन की जिम्मेदारी सरकार ने सौपनी शुरू की थी, वह असफल होती नजर आ रही है। अब स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित दुकाने ही भ्रष्टाचार मे आकंठ डूबती दिखने लगी है। ऐसे ही एक मामला राशन कार्ड धारको से घटतौली,मिड डे मील का 6 माह का खाद्यान्न न बांटना, निर्धारित मूल्य से अधिक लेना,राह बाबा स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित कोटे की दुकान के संचालक को महंगा पड़ गया है। शिकायतों की जाँच के बाद पूर्ति निरीक्षक की आख्या के बाद जिला पूर्ति अधिकारी ने दुकान को निलंबित करते हुए दुकान संचालक से 15 दिनों मे जबाब तलब किया है।साथ ही दुकान को मुडाडीह की दुकान से संबद्ध किया गया है।








बता दे कि ग्राम प्रधान सहित ग्रामीणों ने राह बाबा स्वयं सहायता समूह बिगहीं के कोटेदार के विरुद्ध शिकायत किया था।जिसकी जांच पूर्ति निरीक्षक बेलहरी रत्नेश मिश्रा द्वारा 20 दिसंबर2022 को की गयी थी । श्री मिश्र ने अपनी जाँच आख्या रिपोर्ट 23 दिसंबर को जिला पूर्ति अधिकारी को सौंप दिया। जाँच आख्या मिलने और जाँच मे प्रथम दृष्टया संचालक को दोषी पाते हुए जिला पूर्ति अधिकारी बलिया ने 27 दिसंबर को दुकान को सस्पेंड कर दिया है ।







जांच रिपोर्ट में दुकानदार पर आरोप है कि मीड डे मील का छह माह का खाद्यान्न नहीं दिया है। वहीं समूह की सदस्यतों का ब्यान है कि लाभांश में समूह के सदस्यों को 10-10 किलो गेहूं-चावल व 500-500 प्रतिमाह दिया जाता है। इतना ही नहीं गांव के 41अंतोदय कार्डधारकों में कोई 35 किलो की जगह 30-32किलो राशन व 91रुपये की जगह 118रुपये तो कोई 100रुपये लेने का आरोप लगाया है वहीं 77पात्र गृहस्थी कार्डधारकों का ब्यान है कि राशन कम व मुल्य अधिक लेने का आरोप लगाया है।