Breaking News

आग ने ली एक ही परिवार के 6 लोगों की ली जान



फिरोजाबाद।। जनपद के जसराना थाना क्षेत्र के कस्बा पाढम में मंगलवार की देर शाम हुए भीषण अग्निकांड में 6 लोगों की मौत हो गई। बताते दे कि बेसमेंट में बने फर्नीचर शोरूम में शाम 6:30 बजे लगी आग तीसरी मंजिल तक पहुंच गई। तीसरी मंजिल पर इस दुकान के मालिक का आवास था जिस में परिवार के 9 लोग रहते हैं जिसमें से 6 लोगों की आग में फंसने और दम घूंटने के कारण मौत हो गई है।घटना की सूचना पर पहुंची करीब 18 फायर ब्रिगेड और 12 थानों की पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद काबू पाया और तीन लोगों को गंभीर रूप से घायल अवस्था मे बाहर निकाल कर अस्पताल पहुँचाया है।

 सीएम योगी ने जताया दुःख, किया मुआवजे का ऐलान 

पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम ने 3 लोगों को सकुशल निकाल लिया, जबकि सभी 6 शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. वहीं इस घटना पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बचाव कार्य के निर्देश दिए, और हादसे में मृतकों के परिजनों को दो दो लाख रुपए के मुआवजे देने का ऐलान किया.








इस कारण से हुआ यह दुःखद हादसा

घटना के संबंध मे प्राप्त जानकारी के अनुसार, थाना जसराना के कस्बा पाढम के बाजार में रमन राजपूत का 3 मंजिला मकान है। राजपूत के मकान में स्थित बेसमेंट में फर्नीचर और ग्राउंड फ्लोर पर इलेक्ट्रॉनिक्स का कारोबार होता है। वहीं दूसरी और तीसरी मंजिल पर उनका और दो बेटों का परिवार की रहता है। दरअसल, मंगलवार की शाम 6:30 बजे बेसमेंट के फर्नीचर में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग गई। आग इतनी तेज थी कि फर्नीचर के गोदाम में लगते ही तेजी से बढ़ने लगी और मकान के ऊपरी हिस्से में भी पहुंच गई।


इनकी बच गयी जान 

घर में लगी आग को बढ़ते देख कारोबारी रमन राजपूत और उनका छोटा बेटा नितिन घर के बाहर आ गया। लेकिन परिवार के बाकी सदस्य बाहर नहीं निकल सके। वहीं आसपास के लोगों की भीड़ मौके पर एकत्रित हो गई और उन्होंने आग पर काबू पाने का काफी प्रयास किया, लेकिन उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई. जिसके बाद पुलिस को घटना की सूचना दी गई।


इतने दमकल वाहनों पाया आग पर काबू

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई, लेकिन जब दो-तीन गाड़ी से भी आग पर काबू नहीं पाया गया तो पुलिस द्वारा फायर ब्रिगेड की और गाड़ियों को मौके पर बुलाया गया। इसके बाद करीब 18 दमकल वाहनों और करीब 12 थानों की पुलिस द्वारा घर में फंसे हुए लोगों को निकालने का कार्य शुरू किया गया।


हादसे में इन 6 लोगों की हुई मौत

घटना की भयावहता को देखते हुए जिले के डीएम व एसएसपी भी मौके पर पहुंच गए और आग पर काबू पाने में जुट गए। ऐसे में भीषण आग को शांत करने और फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिये युद्ध स्तर पर राहत बचाव कार्य किया गया, लेकिन जबतक आग पर काबू पा कर फंसे लोगों को निकाला जाता 6 लोगों के घर में फंसने के कारण अंदर ही दम घूंटने से मौत हो गई। फिलहाल, मृतकों के शव पुलिस ने बाहर निकाल लिए हैं।आग के कारण मरने वालों की पहचान मनोज कुमार पुत्र रमन प्रकाश 35 वर्ष, नीरज पत्नी मनोज कुमार 35 वर्ष, हर्ष पुत्र मनोज कुमार 12 वर्ष, भारत पुत्र मनोज 8 वर्ष, शिवानी पत्नी नितिन 33 वर्ष और तेजस्वी पुत्री नितिन 3 माह के रूप में हुई है।