Breaking News

समकालीन समय, समाज और गांधी' विषयक संगोष्ठी का आयोजन





जननायक चंद्रशेखर  विश्वविद्यालय में बापू व शास्त्री की जयंती पर  संगोष्ठी का आयोजन

बलिया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जी की जयंती पर जननायक चंद्रशेखर  विश्वविद्यालय के सभागार में  ' समकालीन समय, समाज और गांधी' विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन रविवार (2 अक्टूबर) को किया गया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता प्रो. यशवंत सिंह, पूर्व आचार्य, सिटी कालेज, कोलकाता ने वर्तमान राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय संदर्भों का विस्तृत विश्लेषण करते हुए बताया कि युद्ध और कट्टरता के बढ़ते इस दौर में जब हिंसा    और घृणा से पूरी मानवता आहत हो रही है तब गांधी के विचारों की प्रासंगिकता बढ़ जाती है। जब भी हम समता और समानता की बात करेंगे, मानव मूल्यों की स्थापना का प्रयास करेंगे,  गांधी के विचार ही हमारा पथ प्रदर्शन करेंगे। पूँजी और बाजार के वर्चस्व के इस दौर में जब भोग की अति से पूरी वसुधा संत्रस्त हो रही है तब  गांधी के रहन- सहन की सादगी ही  भविष्य में मानव जीवन एवं पर्यावरण को सुरक्षित एवं संरक्षित रखने का एकमात्र रास्ता है।





अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए कुलपति प्रो. कल्पलता पाण्डेय ने कहा कि गांधी का सर्वोदय  सिद्धांत प्रत्येक मानव के विकास की बात करता है। यही समग्र मानवता के विकास का रास्ता है। हमें अपने जीवन में गांधी शास्त्री के जीवन मूल्यों को आत्मसात करने की आवश्यकता है। उनके चरित्र एवं नैतिकता के उच्च मानदंडों को स्वयं आत्मप्रेरित होकर अपनाने की आवश्यकता है। यही भारत वर्ष के विकास का रास्ता है। यही भारत को विश्वगुरु बनाने का रास्ता है। 

  कार्यक्रम का आरंभ राष्ट्रपिता गांधी और शास्त्री जी के चित्र पर पुष्पार्चन के साथ हुआ। अतिथि स्वागत डाॅ. पुष्पा मिश्र, निदेशक, शैक्षणिक , संचालन डाॅ. प्रमोद शंकर पाण्डेय एवं धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. रजनी चौबे ने किया। इस अवसर पर डाॅ. प्रियंका सिंह, डाॅ. अजय चौबे , परिसर के प्राध्यापक गण, कर्मचारी गण एवं विद्यार्थी गण उपस्थित रहे।