Breaking News

पूर्व चेयरमैन लक्ष्मण गुप्ता ने की लोहिया मार्केट नीलामी को रोकने की जिलाधिकारी से मांग



बलिया।। नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता लक्ष्मण गुप्ता ने जिलाधिकारी बलिया से अधूरे निर्मित लोहिया मार्केट की दुकानों के आवंटन प्रक्रिया को तत्काल रोकने की मांग की है। श्री गुप्त ने कहा है कि एक तो लोहिया मार्केट अभी आधा अधूरा बना है, पूरे कैम्पस मे झांड झंकार लगा हुआ है, इसमें न पार्किंग बनी है, न ही फायर सेक्योरिटी का ही कोई इंतजाम है। ऐसे मे दुकानों का आवंटन करना कही से भी न्यायोचित नही है। कहा कि 2005 मे ही इस मार्केट के निर्माण के लिए लगभग 6 करोड़ रुपये सीएनडीएस को दे दिया गया था लेकिन सीएनडीएस ने श्रीमती साधना गुप्ता चेयरमैन के अंतिम कार्यकाल 2017 तक इस विभाग ने न कार्य पूर्ण किया था और न ही हिसाब दिया था, इस लिए हैंड ओवर नही लिया गया था।




कहा कि मेरे कार्यकाल मे 4जून 2005 को इस बहुउद्देशीय बहुमंजिला मार्केट का शिलान्यास जनेश्वर मिश्र छोटे लोहिया और आजम खान साहब के शुभ हाथों से हुआ था। इसको बेरोजगारों को रोजगार देने, कमजोर दुकानदारों को स्थायी दुकान देने के लिए बनाया गया है। लेकिन वर्तमान नगर पालिका प्रशासन इसको पैसे वालों के हाथों मे सौपना चाह रहा है, जो स्वीकार्य नही है। कहा कि मेरे रहते गरीबो के हक पर डाका डालने का अगर कोई भी प्रयास होगा तो उसका पुरजोर विरोध किया जायेगा।



कहा कि जिस नगर पालिका प्रशासन के द्वारा किये गये भ्रष्टाचार की कई जांच मंडलायुक्त महोदय के आदेश पर जिलाधिकारी महोदया खुद करा रही है, उस बोर्ड का कोई भी प्रस्ताव कैसे स्वीकार किया जा सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि जिस बोर्ड का कार्यकाल मात्र डेढ़ माह का ही बचा हो, वह बोर्ड इस मार्केट का नाम बदलने का प्रस्ताव(फर्जी बोर्ड की बैठक के द्वारा )कैसे पारित कर सकता है?






कहा कि लोहिया जी मात्र किसी दल या धर्म के नेता नही थे बल्कि वे सभी धर्मो सम्प्रदायों के दबे कुचले पीड़ितों असहायो और बेरोजगारों की आवाज थे। ऐसे महान व्यक्तित्व के नाम को बदलना, ऐसे महान व्यक्तित्व का अपमान करना है। किसी भी सरकार मे ऐसे महान लोगों के नाम को बदलने का प्रयास नही होना चाहिये। ऐसी परंपरा को बदलने की जरूरत है। कहा कि इस मार्केट का नाम लोहिया मार्केट की जगह और स्वीकार नही हो सकता है।


तीन साल पहले जिलाधिकारी ने किया था प्रयास 



जिलाधिकारी बलिया ने किया लोहिया मार्केट का निरीक्षण :शहर के अहम प्रोजेक्ट को बेहतर स्वरूप देने को दिखे प्रतिबद्ध


बलिया 31 जनवरी 2020: शहर में विगत कई वर्षों से निर्माणाधीन लोहिया मार्केट का निरीक्षण जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने शुक्रवार को किया। उन्होंने प्रोजेक्ट से जुड़ी विस्तृत जानकारी नगरपालिका के इओ दिनेश विश्वकर्मा से ली। शहर के इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को बेहतर स्वरूप में लाने के लिए डीएम प्रतिबद्ध दिखे।



उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट और नगरपालिका के अधिकारियों से कहा कि अगर यह मार्केट शुरू हुआ तो प्रतिदिन कम से कम तीन हजार से ऊपर लोगों का आना जाना होगा। ऐसे में सुगम रास्ते और सुरक्षा के उपकरणों पर विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक है। कम से कम दो रास्ते तो एकदम जरूरी हैं। उन्होंने पूरे मार्केट का भ्रमण कर चारो ओर से आने वाले रास्ते को देखा। कहा, विजय सिनेमा रोड की ओर से आने वाला अगर रास्ता थोड़ा सा और चौड़ा हो सके तो यहां आना और सुविधाजनक हो जाएगा। बड़ा मार्केट होने के नाते यहां पार्किंग की भी बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए।



शासन को गया है पुनरीक्षित आगणन


ईओ दिनेश विश्वकर्मा ने बताया कि लोहिया मार्केट निर्माण से जुड़ी 15 करोड़ की पुनरीक्षित लागत 2018 में ही शासन को भेजी जा चुकी है। इसके अलावा एक और प्रस्ताव नगरपालिका द्वारा रखा गया है जिसमें वर्तमान प्रगति के साथ ही प्रोजेक्ट को हैंडओवर करने की बात है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रोजेक्ट का मूल प्लान, पुनरीक्षित आगणन आदि के साथ बैठकर नए सिरे से प्लानिंग करनी होगी। सभी पुराने कागजात तलब किए। इस दौरान उनके साथ सिटी मजिस्ट्रेट बृज किशोर दुबे, डिप्टी कलेक्टर सर्वेश यादव आदि थे।