Breaking News

महिला शिक्षक संघ ने निकाली पदयात्रा, पुरानी पेंशन के लिये बापू की प्रतिमा के समक्ष लिया संकल्प

 





बलिया।। महिला शिक्षक संघ की जिलाध्यक्ष श्रीमती रंजना पांडेय की अगुवाई मे आज विभिन्न शिक्षक और कर्मचारी संगठनों ने रेलवे स्टेशन से शहीद चौक स्थित बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर और बापू की प्रतिमा के सानिध्य मे बैठक अपनी पुरानी पेंशन को फिर से बहाल कराने का संकल्प लिया।





संकल्प लेने के बाद चौक मे ही इन लोगों द्वारा एक सभा का आयोजन किया गया। सभा को सम्बोधित करते हुए राज्य कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष अविनाश उपाध्याय ने कहा कि पुरानी पेंशन की बहाली के लिये हम सभी को संगठित होकर एक मंच पर आकर आंदोलन को गति देना होगा।



प्राथमिक शिक्षक संघ पंजीकृत 1160 के जिलाध्यक्ष सत्येंद्र नाथ राय ने अपने सम्बोधन मे कहा कि इनका संगठन कर्मचारियों के हितों की किसी भी लड़ाई मे कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग देने के लिए हरदम तैयार है। कहा कि पुरानी पेंशन बहाली हमारा हक है, जिसको हम लोग अपनी एकता से प्राप्त कर सकते है।

इस पदयात्रा मे ओमप्रकाश तिवारी जिला मंत्री ,भूपेंद्र नारायण सिंह प्रांतीय उपाध्यक्ष, अरुणेंद्र राय जिला कोषाध्यक्ष ,अरुण कुमार राय ,वीरेंद्र प्रसाद मौर्य, इरफान अहमद ,कमल तिवारी ,सोनू जायसवाल, शशिकांत मिश्र , राकेश राय,आदि मौजूद रहे।


रामनाथ पासवान अध्यक्ष राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने अपने सम्बोधन मे सभी कर्मचारी संगठनों का एक मंच आकर पुरानी पेंशन बहाली के इस आंदोलन को सफल बनाने का आह्वान किया।

अटेवा के जिला संयोजक समीर राय ने अपने सम्बोधन मे पुरानी पेंशन के लिये अटेवा द्वारा पिछले 5 सालों से चलाये जा रहे आंदोलन और 3 राज्य सरकारों द्वारा पुरानी पेंशन बहाली के आदेश को लागू होने के कारणों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि जिन तीन राज्यों मे अटेवा के आंदोलन को सफलता मिली है तो उसका कारण अटेवा के पुरानी पेंशन बहाली आंदोलन को उन राज्यों के सभी कर्मचारी संगठनों ने अपना अपना समर्थन दिया था। अगर यहां भी सफलता हासिल करनी है तो सभी संगठनों को एक मंच पर आना होगा।


सभा को सम्बोधित करने वाले अन्य कर्मचारी नेताओं मे नागेंद्र प्रताप, चन्द्रदेव मिश्र, राजेश पांडेय, रविन्द्र सिंह अध्यक्ष सीनियर बेसिक शिक्षक संघ, राजेश सिंह संयोजक राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ, रंजय कुमार अध्यक्ष सिचाई विभाग प्रमुख रहे।सभा को अटेवा प्रवक्ता विनय राय ने भी सम्बोधित किया।



सभा को महिला शिक्षक संघ की शिक्षक नेत्रियों चन्द्रकला, मन्दाकिनी द्विवेदी, विजेता सिंह (वरिष्ठ उपाध्यक्ष ), किरन भारती, अनु सिंह, नीलू गौतम, अनीता कुमारी और बिभा श्रीवास्तव ने भी अपनी अपनी ओजस्वी वाणियों से उपस्थित कर्मचारियों मे उत्साह का संचार किया।






सभा को सम्बोधित करते हुए महिला शिक्षक संघ की जिलाध्यक्ष श्रीमती रंजना पांडेय ने कहा कि पुरानी पेंशन हमारे बुढ़ापे की लाठी है, जिसे हम लेकर रहेंगे। श्रीमती पांडेय ने इस पदयात्रा मे सहयोग देने के लिए सभी संगठनों के नेताओं और कार्यकर्ताओ के प्रति आत्मीय आभार व्यक्त किया।



सभा की अध्यक्षता श्रीमती रंजना पांडेय और संचालन राजेश पांडेय ने किया। सभा के बाद इन लोगों ने मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन नगर मजिस्ट्रेट को सौपा।

 महिला शिक्षक संघ द्वारा मुख्यमंत्री को भेजा गया ज्ञापन --

उoप्रo शासन द्वारा अप्रैल 2005 के पश्चात् नियुक्त शिक्षक, कर्मचारियों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के लिये पुरानी पेंशन व्यवस्था को समाप्त कर नई पेंशन योजना लागू की गयी है, जो शिक्षक कर्मचारी समाज को स्वीकार नहीं है।

उ0प्र0 राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद् एवं उ0प्र0 महिला शिक्षक संघ एवं अन्य सम्बद्ध संगठनों के आन्दोलन, ज्ञापन एवं वार्ता के माध्यम से सरकार का ध्यान बार-बार आकृष्ट कराया गया, परन्तु अभी तक कर्मचारियों के भावनाओं के दृष्टिगत रखते हुए पुरानी पेंशन योजना की कोई प्रगति नहीं हुई। कई प्रदेश के सरकारों द्वारा पुरानी पेंशन योजना बहाल कर दी गयी है।





आज महात्मा गांधी की जयन्ती के अवसर पर पुरानी पेंशन व्यवस्था के बहाली के समर्थन में शान्ति मार्च एवं बापू जी को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के पश्चात् इस ज्ञापन द्वारा शिक्षक कर्मचारी समाज मांग करता है कि राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों, एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों द्वारा अपना पूरा जीवन प्रदेश के विकास एवं योजना के क्रियान्वयन में अर्पित करने के उपरान्त उन्हें एवं उनके परिवार को बेसहारा छोड़ना न्याय संगत नहीं है तथा इन्हें भी समाज में सम्मान पूर्वक जीवन जीने का हक मिलना चाहिए।


अतः श्री एस0पी0 तिवारी, अध्यक्ष, राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद् एवं श्रीमती सुलोचना मौर्या, अध्यक्ष उ0प्र0 महिला शिक्षक संघ के आह्वान पर अपने प्रदेश के लोकप्रिय एवं न्यायप्रिय तथा कर्मचारियों को अपने परिवार का सदस्य मानने वाले आप माननीय मुख्यमंत्री जी, आपसे शिक्षक कर्मचारी समाज का अनुरोध है कि पुरानी पेंशन बहाल करने की कृपा करें।