Breaking News

अयोध्या में पत्रकारों ने भरी हुंकार, सम्पन्न हुआ भा0 रा0 पत्रकार महासंघ का विशेष सम्मेलन



 पत्रकार हितों की रक्षा पहला धर्म है- बीपी उपाध्याय

 दर्जन भर से ज्यादा जिलों से पहुंचे मूर्धन्य पत्रकारों ने किया मंथन और अपनी एकता पर दिया बल

उत्कृष्ठ कार्य करने वाले संगठन के पदाधिकारियों का प्रशस्ति पत्र सहित हुआ सम्मान 

अरुण पाण्डेय

अयोध्या।। पवित्र सरयू की गोद मे स्थापित भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में पत्रकारों ने हुंकार भरते हुए अपनी एकता और पत्रकार हितों को लेकर व्यापक मंथन किया। शनिवार को भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ का विशेष प्रान्तीय सम्मेलन का आयोजन अयोध्या  मुख्यालय पर किया गया जिसमे संगठन के अनेक राष्ट्रीय और प्रान्तीय पदाधिकारी,मंडल और जिलों से आये अध्यक्ष पत्रकार शामिल हुए।

       शनिवार को सआदतगंज के एक होटल के सभागार में आयोजित इस सम्मेलन में बोलते हुए महासंघ के राष्ट्रीय संयोजक डॉक्टर भगवान प्रसाद ने कहा कि लगभग डेढ़ दर्जन प्रान्तों और प्रदेश के 55 जिलों में फैले महासंघ ने पत्रकार हितों की रक्षा को ही अपना पहला धर्म बना रखा है। कहा कि हमारे संगठन की प्रदेश सरकार से पत्रकारों की मान्यता और सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को लेकर  संघर्ष चल रहा है। मुख्यमंत्री को मांगपत्र दिया जा चुका है जल्द ही परिणाम अच्छे देखने को मिल सकते है। आज आवश्यक्ता इस बात कि है कि हमारी एकता  कैसे मजबूत हो और पत्रकारों के नाम पर शोषण करने वाले लोगो और संगठनों पर विराम लगे जो इनके सहारे अपनी दुकान चला रहे है।

  डॉ उपाध्याय ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ देशभर के पत्रकारों के सम्मान व सुरक्षा और उन्हें शक्ति संपन्न बनाने के लिए संकल्पशील है। उन्होंने कहा कि कोई भी पत्रकार हो उसकी सुरक्षा के लिए पत्रकार महासंघ सदैव उनके साथ है और किसी भी पत्रकार का उत्पीड़न कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।






 विशेष प्रांतीय सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनंतराम पांडेय ने कहा कि हमें पीत पत्रकारिता से दूर रहकर  स्वच्छ समाज के निर्माण के लिए सजग होकर अपनी लेखनी चलानी चाहिए भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ सदैव पत्रकारों के हित के लिए प्रयासरत है और उन्हें एकजुट करके उनकी मौलिक मांगों को पूरा कराने में तत्पर है।

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय संरक्षक  डा० बालकृष्ण पांडेय  ने अपने उद्बोधन में कहा कि पत्रकारों को पूर्ण रूप से पत्रकारिता में दक्ष होकर प्रवेश करना चाहिए इसके लिए उन्हें पत्रकारिता पाठ्यक्रम एवं प्रशिक्षण की सतत आवश्यकता है  | उन्होंने संगठन में भी इस पहल को शुरू करने की अपील की और कहा कि महासंघ के विभिन्न प्रकोष्ठों  को सक्रिय करने तथा पत्रकारिता प्रशिक्षण प्रकोष्ठ द्वारा मंडलीय प्रशिक्षण शिविरों को आयोजित करने पर बल देना चाहिए। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी पवनेश कुमार पवन ने बताया कि देश के 14 प्रांतों में सक्रिय पत्रकार महासंघ समय-समय पर पत्रकार हितों के लिए संघर्ष करता रहा है और आगे भी करता रहेगा।  प्रांतीय संरक्षक रामचंद्र राय ने सम्मेलन की सफलता पर स्थानीय इकाई को हृदय से बधाई दी। देश दर्शन प्रकोष्ठ के प्रभारी प्रदीप सिंह ने कहा कि इस तरह के सम्मेलन देशभर के प्रत्येक महानगरों और धार्मिक स्थलों में आयोजित होने चाहिए।









    संगठन के राष्ट्रीय संरक्षक और उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ0 बाल कृष्ण पाण्डेय ने निष्पक्ष और पारदर्शी पत्रकारिता करने पर बल देते हुए कहा पक्षकार बन कर खबरों को न बनाएं समाज के हित मे लेखनी चलाने की हमारी आदत होनी चाहिए। राष्ट्रीय मुख्य महासचिव मथुरा प्रसाद धुरिया ने कहा कि राम सेतु निर्माण में गिलहरी के योगदान की तरह संगठन और पत्रकारों की एकता के लिए कार्य करे, तो सफलता आपके पास होगी। राष्ट्रीय मुख्य महासचिव मथुरा प्रसाद धुरिया ने आशा व्यक्त की कि हम सदैव कल्याणकारी पत्रकारिता को बढ़ावा देंगे और स्वच्छ पत्रकारिता के पोषक बनेंगे जिससे संगठन से जुड़े किसी भी साथी पर कोई उंगली न उठा सके। 

 प्रदेश मुख्य महा सचिव मधुसूदन सिंह ने कहा अयोध्या की धरती से निकली पत्रकारों की यह हुंकार  रंग लायेगी। संगठन में पद नही बड़ा होता बड़ा कार्य होता है इस लिए योग्यता को देखकर दायित्व लिए और दिये जाय। अपनी एकता की मजबूती पर ध्यान रहे क्यो कि बिना ताकत आज के परिवेष में न तो कुछ हासिल किया जा सकता है न ही प्रभावकारी पत्रकारिता संभव है। राष्ट्रीय देश दर्शन प्रकोष्ठ प्रभारी प्रदीप सिंह और प्रवक्ता व संपादक पवनेश उपाध्याय ने इस बात पर बल दिया कि भ्र्ष्टाचारी राजनीति में पत्रकारिता की चुनौतियां भी बढ़ी है।आज के परिवेश में निष्पक्ष और रचनात्मक पत्रकारिता आसान नही रह गयी इसी को लेकर पत्रकारों के उत्पीड़न की बाते भी सामने आ रही है। इस लिए आवश्यक्ता इस बात की है कि हम अपनी लेखनी को पक्षकार बन कर न चलाये भरोसा दिया किसी साथी का उत्पीड़न हुआ तो संगठन लड़ाई लड़ने को सबसे आगे खड़ा मिलेगा।

संबोधित करने वालो में प्रदेश संरक्षक राम चन्द्र, मंडल अध्यक्ष प्रयागराज अजय पाण्डेय,सुलतानपुर अध्यक्ष अनुराग द्विवेदी, पंकज पाण्डेय,अंजनी तिवारी,आजमगढ़ जिलाध्यक्ष कृष्ण मणि शुक्ल, आजमगढ़ मंडल अध्यक्ष दिग्विजय सिंह, वाराणसी जोन प्रभारी अशोक सिंह,जिलाध्यक्ष कौशाम्बी शमसाद अली, मिर्जापुर स्व आशीष शुक्ल,पंकज पाण्डेय, प्रतापगढ़ रत्नेश कुमार,करछना अमित द्विवेदी, राजेश शुक्ल आदि जनपदों से आये पदाधिकारी पत्रकार शामिल रहे।









 राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनंतराम पाण्डेय की अध्यक्षता और अयोध्या जिला संयोजक अरुण पाण्डेय व लीगल एडवाइजर सुधीर मिश्र के संचालन में हुए इस सम्मेलन में अतिथियों के स्वागत सम्मान और उद्बोधन की भागीदारी निभाने वालो में अयोध्या मंडल अध्यक्ष सुधाकर श्रीवास्तव उपाध्यक्ष अनिल श्रीवास्तव जिला अध्यक्ष सूर्य कुमार मिश्र उपाध्यक्ष राम कल्प पाण्डेय जिला संरक्षक पृथ्वीराज सिंह तहसील मिल्कीपुर अध्यक्ष ओंकार मिश्र सोहावल अध्यक्ष राम सुरेश सिंह बाबा मंडल सचिव राकेश मिश्रा कार्यकारिणी सदस्य आज के ब्यूरो प्रमुख धर्म पाल सिंह, अमित यादव शोहराब खान,पी के पाण्डेय, अनिल तिवारी, देवकुमार,संजीव सिंह,मोहित यादव, विजय मिश्र, शिवाकांत तिवारी, उमाशंकर तिवारी, राजेश यदुबंशी, अनूप यादव,अखिलेश श्रीवास्तव, सूर्य बख्श सिंह सहित सैकड़ों पत्रकार मौजूद रहे।













अतिथियों को किया सम्मानित, सहयोगियों को दिया गया प्रमाण पत्र

इस आयोजन मे जिलाध्यक्ष सूर्य कुमार मिश्र की अगुवाई मे स्थानीय इकाई के सदस्यों / पदाधिकारियों ने राष्ट्रीय संयोजक जी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जी, राष्ट्रीय मुख्य महासचिव जी, प्रदेश संरक्षक जी, प्रदेश मुख्य महासचिव जी, देव दर्शन के संपादक जी, राष्ट्रीय प्रवक्ता जी, को अंग वस्त्रम, स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इसके साथ आजमगढ़ मंडल, प्रयागराज मंडल, अयोध्या मंडल के मंडल अध्यक्षों, वाराणसी जोन प्रभारी, कौशाम्बी, सुल्तानपुर, प्रयागराज, आजमगढ़, मिर्जापुर आदि जनपदों के जिलाध्यक्ष को भी आयोजन समिति ने सम्मानित किया।