Breaking News

शिक्षा क्षेत्र गडवार में चल रहे है बिना मान्यता के कई विद्यालय एवं अवैध कोचिंग सेंटर, बीएसए ने मांगी रिपोर्ट



गडवार (बलिया)।। सरकार एवं शिक्षा विभाग का दावा है कि अब जनपद में कोई भी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय बिना मान्यता के नहीं चलेगे, लेकिन सच्चाई कुछ और है। इस तरह का आदेश हर साल शिक्षण सत्र शुरू होने पर जारी किया जाता है लेकिन पुरे बलिया जिले की बात तो दूर रही शिक्षा क्षेत्र गडवार में  कई प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं अवैध कोचिंग केन्द्र बिना मान्यता एवं शासकीय अनुमति के ही धडल्ले से संचालित होते देखे जा सकते हैं।





बीएसए ने 3 सितंबर को सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को लिखा पत्र 

बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया द्वारा 3 सितम्बर को जनपद के समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियो को पत्र जारी कर इस तरह के स्कूलों की सूची एवं संचालको के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही का निर्देश निर्गत करते हुए तीन दिवस मे आख्या तलब की गयी है। देखना यह है कि खण्ड शिक्षा अधिकारी इस तरह के अवैध संचालित विद्यालयों को बन्द कराने में कितना कामयाब होते हैं। आम लोगों की मान्यता है कि बीएसए के इस निर्देश का हश्र भी वही होगा जो हर साल होता रहा है।




तो क्या इस बार भी परिणाम निकलेगा ढाक के तीन पात 

सच्चाई तो यह है कि खण्ड शिक्षाधिकारियो के संरक्षण में ही स्कूल एवं अब कोचिंग सेंटर पल्लवित पुष्पित हो रहे है.जहाँ विद्यालय संचालक तमाम अयोग्य हाई स्कूल इण्टर में पढ़ने वाले युवक युवतियों से दो हजार रुपये पर शिक्षण का कार्य कराते है। इस प्रकार कुक्कुरमुत्ते  के तरह फैले तथाकथित स्कूल के संचालक अच्छी शिक्षा के नाम पर जनता की गाढ़ी कमाई का धन लूट रहे है। जिससे एबीएसए वर्ग को भी अच्छी आमदनी हो जाया करती है। हर बार जांच उन्हीं विद्यालयों की होती है  जो कमजोर तबके के हैं। वैसे यह तय है कि इस बार भी जांच के नाम पर  खुली लूट होगी और  परिणाम, वही ढाक के तीन पात ही निकलेगा।