Breaking News

पेंशन स्कीम मे मान्यता प्राप्त की शर्त न हो अनिवार्य : मधुसूदन सिंह



बलिया।। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ उत्तरप्रदेश के प्रांतीय मुख्य महासचिव मधुसूदन सिंह ने एक तरफ योगी सरकार द्वारा प्रदेश के वरिष्ठ पत्रकारों को पेंशन देने की योजना का स्वागत किया है तो दूसरी तरफ उत्तराखंड जैसी स्कीम की तरह लागू होने की योजना का विरोध भी किया है। श्री सिंह ने कहा कि अगर उत्तराखंड की तर्ज पर लागू हुई तो इससे गिनती के पत्रकारों को ही लाभ पहुंचेगा। कहा है कि उत्तराखंड मे लगातार 15 सालों से मान्यता प्राप्त होने की जो शर्त लगायी गयी है उससे गिनती के ही पत्रकार लाभान्वित हुए है। यूपी मे भी अगर इसी तर्ज पर लागू होती है तो इससे वास्तविक पत्रकार समाज का कोई भला नही होने वाला है।

प्रदेश मे अगर यह पेंशन स्कीम लागू होगी तो पूरे प्रदेश मे गिनती के ही पत्रकारों को लाभ मिलेगा क्योंकि इसकी पात्रता मे कम से कम 15 वर्षो से लगातार जनपद स्तरीय या राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त धारी होना जरुरी है। जिससे फिल्ड मे जान जोखिम मे डालकर काम करने वाले पत्रकारों को कोई लाभ नही होगा। जिन्होंने येनकेन प्रकारेण मान्यता हासिल की हुई है, उन्ही को लाभ मिलेगा।
भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के प्रांतीय मुख्य महासचिव मधुसूदन सिंह ने सीएम योगी से यूपी मे लागू होने वाली पेंशन स्कीम से मान्यता प्राप्त की अनिवार्य शर्त को हटाने की मांग की है जिससे अधिक से अधिक ऐसे पत्रकारों को लाभ मिल सके जिन्होंने जान जोखिम मे डालकर पत्रकारिता की, लेकिन मान्यता प्राप्त नही हो पाये।
यह है उत्तराखंड का पेंशन संबंधित शासनादेश