Breaking News

अंग्रेजो की मुखबिरी करने वाले, तिरंगे को दोयम दर्जे का समझने वाले आज पढ़ा रहे है राष्ट्रवाद :रामगोविंद




बलिया। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर घर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने में समाजवादी पार्टी पूरे जोर शोर से लगी हैं। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष  अखिलेश यादव के निर्देश पर बलिया जनपद के समाजवादी भी हाथों में तिरंगा लेकर सड़क पर उतरे। पार्टी कार्यकर्ताओं का जुलूस आजादी के महानायक,प्रथम शहीद मंगल पाण्डेय की कदम चौराहा स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं नमन कर तिरंगा यात्रा प्रारम्भ हुआ। देश प्रेम से ओतप्रोत गगनभेदी नारो के बीच यहां से आगे बढ़ समाजवादियों ने लालबहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। भारत मां का जयघोष करते सपा की तिरंगा यात्रा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व.तारकेश्वर पाण्डेय को माल्यार्पण कर नया चौक पर चंद्रशेखर आजाद और चौक स्टेशन रोड पर सेनानी उमाशंकर प्रसाद को नमन करते हुए शहीद पार्क चौक में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मूर्ति पर माल्यार्पण के बाद यह जुलुस एक जन सभा मे तब्दील हो गया।





इस जनसभा को संबोधित करते हुए पूर्व नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी ने कहा की हम समाजवादी शुरू से ही राष्ट्र का सम्मान और राष्ट्र के विकास की बात करते हैं। देश की आजादी के समय सबसे अधिक कुर्बानी समाजवादियों ने दिया है। 8 अगस्त 1942 की आधी रात को जब करो या मरो अंग्रेजों भारत छोड़ो का नारा दिया गया उस समय लोकनायक जयप्रकाश नारायण डॉ राम मनोहर लोहिया जैसे अनेकों समाजवादियों ने उस आंदोलन का नेतृत्व किया। लोकनायक जयप्रकाश नारायण जेल की चाहरदीवारी फांद कर फरार हुए। आजादी की लड़ाई का नेतृत्व करने वाले समाजवादी नेताओं की सोच में प्रथम राष्ट्र है और राष्ट्र के प्रति जितना समर्पण समाजवादी विचारधारा में है उतना अन्य किसी विचारधारा में नहीं है। आज आजादी की लड़ाई में अंग्रेजों की मुखबिरी करने वाले लोग, तिरंगे को हमेशा दोयम दर्जा का समझने वाले लोग, देश को राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ा रहे हैं जो दुर्भाग्यपूर्ण है। समाज को बांटने वाली ताकते आज ताकतवर हो रही हैं,जिससे देश की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति बदतर हो गई है। ऐसे फिरका परस्त एवं फासिस्ट ताकतों को सबक सिखाने के लिए बागी बलिया के लोगों को आगे आना होगा। क्योंकि आजादी की लड़ाई से लेकर आजादी के बाद देश के विकास की लड़ाई एव सामाजिक सौहार्द बनाए रखने में बागी बलिया हमेशा से अग्रणी रहा है और इस देश को मज़बूत नेतृत्व दिया है। ऐसे में पुनः एक बार समाजवाद की इस उर्वरा भूमि से फासिस्टवादी ताकतों,समाज को बांटने वाली ताकतों और भाई से भाई को लड़ाने वाली ताकतों के खिलाफ एक बुलंद आवाज निकलनी चाहिए। आज इस तिरंगा यात्रा के माध्यम से हम देश के आजादी के दीवानों को नमन करते हैं।

    पूर्व मंत्री सनातन पांडे कहां की समाजवादी पार्टी हमेशा से देश की वीर सपूतों का सम्मान करती है विशेषकर बलिया जनपद के लिए समाजवादी पार्टी ने विकास का कार्य किया है, वह किसी भी पार्टी की सरकार ने नहीं किया।  पूर्व विधायक राम इकबाल सिंह ने कहा की बलिया के कण-कण में देश प्रेम और बगावत बसता है। बलिया के लोग कभी भी अन्याय और भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करते।यात्रा के प्रारंभ से ही सपाजन उत्साहित थे पूरे रास्ते में जगह जगह कार्यकर्ता उनके साथ जुड़ते गए जिससे जोश बढ़ता ही गया।

      अध्यक्षता राजमंगल यादव और संचालन सुशील पाण्डेय "कान्हजी"ने किया। इस अवसर पर डा. विश्राम यादव,यशापल सिंह,संजय उपाध्याय, लक्ष्मण गुप्ता, बंशीधर यादव, अकमल नईम मुन्ना,निशू श्रीवस्तव,राघव सिंह, शशीकांत चतुर्वेदी,रामजी गुप्ता जयप्रकाश मुन्ना,अजय यादव, अनिल राय,धनंजय बिसेन,रविंद्र नाथ यादव,रोहित चौबे, संतोष ओझा, झब्बू मिश्र, ददन यादव, रामेश्वर पासवान,हरेंद्र गोड, राजेश गोड विकेश सिंह,सोनू, मनोज गुप्ता, मिंटू खा,सुनील मौर्या पल्लू जायसवाल, चिराग उपाध्याय आदि उपस्थित रहे।