Breaking News

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ‘सम्भव’ व्यवस्था के तहत आज बुधवार को करेंगे राज्य स्तरीय जनसुनवाई

 




जनसुनवाई में शिकायतकर्ता से वर्चुअली संवाद कर मौके पर ही किया जायेगा समाधान

विगत माह में की गई जनसुनवाई में किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता पर होगी संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई

नगर आयुक्त के स्तर पर मंगलवार को हुई जनसुनवाई में 59 शिकायतों का मौके पर निस्तारण हुआ


लखनऊ ।।प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए0के0 शर्मा द्वारा ‘सम्भव’ व्यवस्था के तहत नगरीय निकाय क्षेत्रों में होने वाली लोगों की समस्याओं व शिकायतों के समाधान के लिए  06 जुलाई, 2022 , महीने के प्रथम बुधवार को दोपहर 12 बजे से स्थानीय निकाय निदेशालय में स्वयं राज्य स्तरीय जनसुनवाई की जायेगी और शिकायतकर्ता से वर्चुअली संवाद कर वास्तविक परिस्थिति को जानने का प्रयास किया जायेगा तथा मौके पर ही शिकायत का समाधान भी होगा।

श्री शर्मा ने कहा कि स्थानीय स्तर पर ही लोगों की समस्याओं के समाधान व शिकायतों के निस्तारण के लिए महीने के प्रत्येक सोमवार को अधिशासी अधिकारी एवं प्रत्येक मंगलवार को नगर आयुक्त के स्तर पर जनसुनवाई की जा रही है। प्रदेश सरकार का यह प्रयास है कि लोगों की शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण हो और शिकायतकर्ता को बेवजह अधिकारियों के चक्कर न लगाना पड़े। उन्होंने कहा कि अभी तक की हुई जनसुनवाई के बेहतर परिणाम आये हैं और लोगों को ‘सम्भव’ की इस व्यवस्था पर विश्वास बढ़ा है।





      नगर विकास मंत्री ए0के0शर्मा ने कहा कि जनसुनवाई की ’सम्भव’ (सिस्टमैटिक एडमिनिस्ट्रेटिव मैकॅनिज्म ब्रिंग हैप्पीनेस एण्ड वैल्यू) नामक इस व्यवस्था से नागरिकों की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर ही निस्तारण किये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं। फिर भी यदि किसी समस्या का समाधान स्थानीय स्तर पर नहीं हो पाता, तो महीने के प्रथम बुधवार को उच्चस्तर पर स्वयं नगर विकास मंत्री द्वारा ऐसे मामलों को सुना जाएगा और समाधान भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंगलवार को नगर निगम क्षेत्रों में नगर आयुक्त के स्तर पर हुई जनसुनवाई में कुल 297 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें से 59 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण हुआ तथा शेष 238 शिकायतों के निस्तारण के संबंध में संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट प्राप्त की जा रही है।

उन्होंने कहा कि ‘सम्भव’ व्यवस्था से लोगों को एक पारदर्शी व जवाबदेही व्यवस्था मिली है। लोगों की समस्याओं के समाधान में सभी संबंधित अधिकारी अपना सार्थक योगदान दे रहे हैं। इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों को धन्यवाद दिया है।