Breaking News

जनसँख्या पर रोक लगायें, देश को प्रगति पर लायें :जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा में 18 दिनों में 44 महिलाओं और एक पुरुष ने कराई नसबंदी




बलिया।।जिले में आजकल जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा चल रहा है। इस दौरान आमजन के बीच परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के साथ स्वीकार्यता भी बढ़ी है। मुख्यचिकित्साधिकारी डॉ जयंत कुमार ने कहा  कि इन 18 दिनों में 44 महिलाओं और एक पुरुष ने नसबंदी अपनाई है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ऐसे आयोजनों से सुदूर क्षेत्रों में बैठा आमजन लाभान्वित हो रहा है। 11 से 31 जुलाई तक जनपद में विभिन्न ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य इकाइयों पर अपना परिवार पूरा कर चुकीं 44 महिलाओं ने परिवार नियोजन का स्थाई साधन अपनाया है। हालांकि पुरुष नसबंदी केवल एक ही हुई है। उन्होंने पुरुषों से अपील की है कि पुरुष नसबंदी एक मामूली सी शल्य क्रिया है। महिलाओं के मुकाबले पुरुष नसबंदी ज्यादा आसान, सुरक्षित और कारगर है। परिवार की खुशहाली के लिए परिवार नियोजन अपनाएं और दो बच्चों के बीच तीन साल का सुरक्षित अंतर अवश्य रखें।






11 जुलाई से जनपद में शुरू हुए जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े के 18 दिन में जनपद में  364 महिलाओं ने कॉपर-टी और 349 महिलाओं ने तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा अपनाया है, सप्ताहिक गर्भनिरोधक गोली छाया का 6126 पैकेट का वितरण किया गया है। 51022 कंडोम का वितरण किया गया है। जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा 31 जुलाई तक चलेगा। इसके अंतर्गत ब्लॉक स्तरीय चिकित्सा इकाइयों पर परिवार नियोजन संबंधी सभी सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।