Breaking News

आबकारी विभाग की नवीनीकरण नीति से प्रदेश सरकार को हो रहा है प्रति वर्ष लगभग 5 अरब के अतिरिक्त राजस्व का नुकसान,बलिया में 6 दुकानों की लॉटरी से हुआ अतिरिक्त 46 लाख के राजस्व का लाभ

 


मधुसूदन सिंह

बलिया ।। बलिया एक्सप्रेस की भविष्यवाणी एक बार फिर सच हुई है । बता दे कि बलिया एक्सप्रेस ने अपने पिछली खबर में यह कहा था कि आबकारी विभाग की पुरानी दुकानों के ही नवीनीकरण की नीति से प्रत्येक वर्ष लगभग 4 अरब रुपये के अतिरिक्त राजस्व का नुकसान यूपी सरकार को हो रहा है । निश्चित ही ऐसी नीति के पैरवीकारो को लाभ होता होगा ,अन्यथा सरकारी खजाने को घाटा पहुंचाने वाली नीति को 2018-19 के बाद से अबतक नही चला रहे होते । इस नीति के पक्षधरों का कहना है कि पुरानी दुकानों से प्रत्येक वर्ष नवीनीकरण के समय 10 प्रतिशत राजस्व बढ़ा कर नवीनीकरण किया जाता है । बलिया एक्सप्रेस का ऐसे लोगो से कहना है कि लॉटरी सिस्टम में भी प्रत्येक वर्ष 10 प्रतिशत राजस्व बढ़ाकर लॉटरी कराइये,आपको किसने रोका है ।

बलिया एक्सप्रेस अपने इस कथन को प्रमाणित भी करने जा रहा है । बता दे कि बलिया जैसे छोटे से जनपद में 2 अंग्रेजी व 4 देशी दुकानों के आवंटित न होने के कारण लॉटरी पिछले हफ्ते की गई है । लॉटरी में भाग लेने के लिये 25 हजार रुपये नॉन रिफंडेबल जमा करना था । अंग्रेजी की दो दुकानों के लिये 145 और देशी की 4 दुकानों के लिये 39 लोगो ने लॉटरी में भाग लिया । अंग्रेजी की दुकान बेरुआरबारी के लिये 99 और नरही के लिये 46 लोगो ने लॉटरी में भाग लिया , वही देशी की 4 दुकानो के लिये 39 लोगो ने लॉटरी ने भाग लिया ।

बेरुआरबारी के लिये 99 लोगो से 25 हजार प्रति व्यक्ति की दर से 24,75000 रुपये राजस्व की प्राप्ति हुई । वही नरही की दुकान के लिये 46 लोगो से 25 हजार प्रति व्यक्ति की दर से 11,50,000 रुपये राजस्व की प्राप्ति हुई । साथ ही देशी की 4 दुकानों से 39 लोगों से 25 हजार प्रति की दर से 9,75,000 रुपये राजस्व की प्राप्ति हुई । यानी मात्र 6 दुकानों की लॉटरी से कुल 46 लाख रुपये अतिरिक्त राजस्व की प्राप्ति हुई है ।





अब सोचा जा सकता है पूरे प्रदेश में अगर फिर से नवीनीकरण की बजाय प्रति वर्ष लॉटरी सिस्टम लागू कर दिया जाय तो कम से कम सरकारी खजाने में 5 अरब से ज्यादे की धनराशि जमा हो सकती है, जो प्रदेश के विकास में मिल का पत्थर साबित होती । लेकिन आबकारी नीति बनाने वाले क्यो नही इस सिस्टम को लागू कर रहे है वो ही जानते है । बलिया एक्सप्रेस तो यही मानता है कि सीएम योगी जी को इस नुकसान के प्रति ध्यान देना चाहिये ।