Breaking News

अतिक्रमण हटाओ अभियान : यानी कुछ इलाकों में कार्यवाही के बाद टॉय टॉय फिस्स



पहली कड़ी

मधुसूदन सिंह

बलिया ।। अतिक्रमण हटाओ अभियान बलिया शहर में टॉय टॉय फिस्स दिख रहा है । कारण कि जिस एरिया का अतिक्रमण शहर में जाम का प्रमुख कारण है, उसको हटाने का अबतक प्रयास किया ही नही जा रहा है । केवल कुछ एरिया में दुकानों के नाली के ऊपर बने स्लैब्स को तोड़ कर अधिकारियों ने कागजी तौर पर मान लिया कि अतिक्रमण पूरी तरह से हटा दिया गया है । आइए आपको बता है कि बलिया में किन किन सड़को का अतिक्रमण रोज परेशानी का शबब बनता है । जिसको हटाने का अबतक प्रयास नही दिख रहा है । बलिया एक्सप्रेस इसको धारावाहिक के रूप में पाठकों तक पहुंचाने के प्रयास के साथ जिला प्रशासन को भी कमियों को सुधारने के लिये सचेत कर रहा है । यह पहली कड़ी है जिसमे प्रमुख अतिक्रमण को बताया जा रहा है जो अस्थायी होते हुए भी स्थायी से भी बड़े जाम के लिये जिम्मेदार है ।

अवैध टैक्सी स्टैंड जगह बदल कर पुनः संचालित

प्रदेश सरकार ने जाम के झाम के लिये अवैध टैक्सी स्टैंड को प्रमुख कारणों में से एक माना है । इसी लिये सबसे पहले इस पर कार्यवाही का आदेश निर्गत किया है । बलिया में भी इनको हटाने के लिये अभियान चला और दो चार दिन सब सही दिखा भी । लेकिन अब पुनः थोड़ी दूर हटकर फिर से संचालित होने लगे है । कुंवर सिंह चौराहे का स्टैंड अब कुछ आगे बढ़कर रामपुर हनुमान मंदिर के पास जाम का कारण बन रहा है । सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि यहां पुलिस के जवान, ट्रैफिक पुलिस के जवान और होमगार्ड के जवान ड्यूटी देते हुए भी दिखते है । यही हाल अन्य रोड पर संचालित वाहन स्टैण्ड का भी है ।






रेलवे स्टेशन के सामने तो ई रिक्शा वालो का कब्जा ही

रेलवे स्टेशन के सामने दोनों गेटों से स्टेशन के लिये जाना और बाहर निकलना दोनों दुश्वारियों भरा काम है । यहां आपको एक साथ दर्जनों ई रिक्शा आड़े तिरछे खड़े होकर सवारियों को बैठाते हुए हमेशा दिख जाएंगे । स्टेशन के ठीक सामने बना पुलिस बूथ तो जैसे इनके लिये कवच का काम करता है । इसकी आड़ में और इसके सामने भी आपको पैदल चलना मुश्किल है । जब पुलिस बूथ के सामने की यह दशा है, तो आप अन्य के सम्बंध में खुद निर्णय कीजिये ।





कदम चौराहा भी जाम से कराहता रहता है

एनएच 31 पर स्थित शहर में प्रवेश का पूर्वी द्वार कदम चौराहा का जाम शहर में जाम लगने के प्रमुख कारणों में से एक है । मालगोदाम से टैक्सी स्टैंड्स को हटाने के बाद यही अब अवैध रूप से टैक्सी स्टैंड बन गया है । स्व जगरनाथ चौधरी की मूर्ति के पास इन गाड़ियों,ई रिक्शा के चलते न तो आप सुरक्षित पैदल चल सकते है और न ही बड़ी गाड़ियों का आवागमन ही जल्दी जल्दी हो पाता है , जिसके चलते शहर भी जाम की चपेट में आ जाता है । यह अलग बात है कि बगल में पुलिस चौकी भी है लेकिन हालात बद से बदतर है ।

स्टेशन चौक रोड आज भी अतिक्रमण युक्त

अतिक्रमण अभियान स्टेशन चौक रोड में चलाया गया । दुकानदारों द्वारा किये गये अवैध पक्के निर्माण को ध्वस्त भी किया गया , वावजूद आज भी इस सड़क पर सुबह 10 बजे से शाम को 5 बजे तक चलना जंग लड़ने जैसा है । स्टेशन के सामने बने अस्थायी पुलिस बूथ के चलते उसके सामने ई रिक्शा वाले तो पीछे ठेला लगाने वालों की चांदी कट रही है । बीच सड़क पर ठेला की लाइन और दोनों पटरियो पर बेतरतीब बैठे पटरी दुकानदारों के द्वारा सड़क का अतिक्रमण करने का कार्य आज भी धड़ल्ले से किया जा रहा है । लेकिन जिला प्रशासन की निगाह इस ओर अबतक गयी ही नही है ।

चौक गुदरी बाजार की हालत सबसे खराब

अतिक्रमण के मामले में चौक गुदरी बाजार की हालत सबसे खराब है । इस क्षेत्र में नालियों के ऊपर अतिक्रमण के मामले तो कम मिलेंगे लेकिन दुकान के सामने 8 से 10 फीट तक सामान निकालने के कारण इस सड़क से एक चारपहिया वाहन के गुजरते ही पैदल चलना मुश्किल हो जाता है । इस सड़क पर अभी तक अतिक्रमण हटाओ अभियान पहुंचा ही नही । जबकि एक व्यापारी ही इसके लिये ईओ नगर पालिका से कई बार मोबाइल के माध्यम से अनुरोध भी किया हुआ है । अब देखना है कि इस सड़क पर कब अभियान दिखता है ।

शेष अगली कड़ियों में .........