Breaking News

जुमे की नमाज के बाद प्रयागराज में पत्थरबाजी,डीएम एसएसपी व मीडिया कर्मी हुए चोटिल

 



 प्रयागराज ।।  जुमे की नमाज के बाद हुए पथराव, पुलिस से झड़प व आगजनी व पथराव में प्रयागराज के जिलाधिकारी व एसएसपी चोटिल हो गए हैं। प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद उपद्रवियाें ने बवाल कर दिया। पुलिस पर पथराव किया गया और पीएसी की गाड़ी में आग लगाई। पुलिस के साथ ही पीएसी व आरएएफ ने मोर्चा संभाल लिया है। पथराव करने वालों में छोटे बच्‍चे थी थे। उपद्रवियों को भगाने के लिए पुलिस ने डंडा फटका तो गलियों में भाग गए और वहां से भी पथराव करने लगे। इसमें आरएएफ, पुलिस कर्मियों और मीडिया कर्मियों के साथ आम लोग चोटिल हुए। उपद्रवियों ने पीएसी के वाहन में आग लगा दी। हालांकि तत्‍काल आग पर काबू पा लिया गया है। पुलिस, पीएसी और आरएएफ की मौजूदगी में हजारों की संख्‍या में जुटे उपद्रवियों ने जमकर बवाल किया। पथराव में प्रयाराज के जिलाधिकारी, वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक और एडीजी के गनर को भी चोट लगी है। वहीं आरएएफ के सिपाही और कुछ अन्‍य लोग भी चोलिए हुए हैं। 

इतना ही नहीं उपद्रवियों ने एडीजी के वाहन और पीएसी के वाहन पर भी पथराव किया। पीएसी की एक गाड़ी को आग के हवाले कर दिया। जुमे की नमाज के बाद पिछले सप्‍ताह कानपुर में बवाल हुआ था। इस बार प्रयागराज में पथराव किया गया। खुल्दाबाद थाना क्षेत्र के अटाला इलाके में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पथराव शुरू किया। पुलिस से भी झड़प हुई। पुलिस ने सख्‍ती की तो पथराव करने वाले भाग गए। कुछ देर बाद फिर पथराव किया गया। पथराव में कई लोगों के चोटिल होने की जानकारी मिली है। वाहनों पर भी पथराव किए गए। पुलिस ने उपद्रवियों को रोकने के लिए आसू गैस के गोले दागे। 





सुबह से प्रयागराज का पुलिस और जिला प्रशासन जुमे की नमाज को लेकर अत्‍यधिक सक्रिय था। हर संवेदनशील इलाकों और मुस्लिम बाहुल्‍य क्षेत्रों में पुलिस, पीएसी और आरएएफ तैनात थी। पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी भी लगातार मानीटरिंग कर रहे थे और मोहल्‍लों में जाकर शांति का संदश दे रहे थे। जुमे की नमाज के पूर्व तक शांति थी। जुमे की नमाज के बाद अटाला इलाके में लोग गुट बनाने लगे। इसी दौरान पथराव शुरू कर दिया गया। अचानक पथराव शुरू होने से अफरा-तफरी मच गई। जिसे जहां मौका मिला उधर ही भागने लगा। हालांकि पुलिस ने पथराव करने वालों को समझाने का प्रयास किया तो उन्‍होंने पुलिस से झड़प कर ली।









 पुलिस ने जब सख्‍ती बरती और खदेड़ा ताे लोग गलियों में घुस गए। थोड़ी देर बार फिर पुलिस ने सख्ती बरतते हुए कुछ लोगों को खदेड़ दिया, लेकिन गली में घुसे लोगों ने फिर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस, पीएसी और आरएफके जवानों ने स्थिति को संभाला लेकिन इलाके में तनाव का माहौल है। पथराव करने में युवाओं का साथ दे रहे थे छोटे बच्‍चे। गलियों से वे भी पत्‍थरबाजी करने लगे। जानकारी मिली है कि पुलिस के कुछ कर्मियों के साथ मीडिया कर्मी समेत कई अन्‍य लोगों को भी चोटें आई हैं। कई थानों की फोर्स के साथ ही पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं।







ACS होम अवनीश अवस्थी का बयान


पूरे प्रदेश में पुलिस प्रशासन द्वारा सभी मजिस्ट्रेट सीओ द्वारा पर्याप्त मात्रा में पट्रोलिंग की जा रही थी, कुछ लोग नमाज़ के बाद एकत्र हुये, फ़िरोज़ाबाद मुरादाबाद , सहारनपुर में.. सिचुएशन कंट्रोल में रही। प्रयागराज में कुछ लोग प्रयास कर रहे थे की कुछ माहौल बिगड़े, थोड़ा सिचुएशन खराब हुई  लेकिन स्थिति कंट्रोल में की गयी, मेरा अनुरोध लड़कों से है ऐसा न करें अपनी बात ज्ञापन देकर बोले, सड़को पर न आये, प्रयागराज में जो हुआ उसपे कार्रवाई होगी ।

DGP DS चौहान का बयान


तीन चार जिलों में प्रोटेस्ट हुआ है, सहारनपुर, फिरोजाबाद, प्रयागराज  पुलिस ने संयम से कण्ट्रोल किया, कोई जनहानि नहीं हुई है, जहां दंगाइयों ने कानून अपने हाथ में लिया पुलिस बल ने सख्ती से डील किया है ।जिन्होंने कानून हाथ में लिया है उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी, किसी को छोड़ा नही जायेगा ।