Breaking News

सीएम योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने मंजूर किये 13 प्रस्ताव,खिलाड़ियों की अब होगी राजपत्रित अधिकारी के रूप में तैनाती

 


लखनऊ ।। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार  को हुई कैबिनेट की बैठक में 13 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई । इसमें मुख्य रूप से अंतराष्ट्रीय खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों को राजपत्रित  के पद पर सीधी नियुक्ति देना है । इसके अलावा आधा दर्जन जिलों में छोटे एयरपोर्ट विकसित करने, बार लाइसेंस के नियमों में बदलाव के प्रस्ताव को भी हरी झंडी और भारतखण्डे संगीत महाविद्यालय को संस्कृत विश्वविद्यालय का दर्जा देने के प्रस्ताव को मंजूरी देना प्रमुख है ।

खिलाड़ी अब सीधे बनेंगे राजपत्रित अधिकारी

योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में हुयी बैठक में 9 विभागों में 24 पद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले यूपी के खिलाड़ियों के लिये तय किये गये हैं । मुख्य सचिव की कमेटी इन पदों पर खिलाड़ियों का चयन करेगी । उप्र लोक सेवा आयोग से इसके लिये सहमति ली गयी है. यह पद आयोग की परिधि से बाहर रहेंगे ।

कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि ओलंपिक, एशियन, कॉमनवेल्थ और वर्ल्ड कप विजेता खिलाड़ियों को इसका लाभ मिलेगा । पैरालंपिक के विजेता भी इस शासनादेश में शामिल किये जाएंगे । खिलाड़ियों के लिए बीडीओ (BDO) के चार, बीएसए (BSA) का एक, असिस्टेंट डिप्टी इंस्पेक्टर के दो, डीएसपी (DSP) के 7, जिला पंचायत राज अधिकारी के दो, जिला युवा कल्याण अधिकारी, पैसेंजर व गुड्स टैक्स ऑफिसर, जिला वाणिज्य कर अधिकारी और नायब तहसीलदार के दो-दो पद आरक्षित किए गए हैं ।





छोटे एयरपोर्ट होंगे विकसित

योगी आदित्यनाथ अध्यक्षता में कैबिनेट ने अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, सोनभद्र, श्रावस्ती में छोटे एयरपोर्ट विकसित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है ।योगी सरकार प्रदेश में छोट एयरपोर्ट विकसित करने पर अधिक ध्यान दे रही है ।उत्तर प्रदेश सरकार ने इन 5 हवाई अड्डों के मेंटीनेंस का एमओयू साइन किया है. सरकार 7 करोड़ रुपया प्रति वर्ष मेंटीनेंस पर खर्च करेगी ।

भातखंडे अब संस्कृति विश्वविद्यालय

 कैबिनेट ने भातखंडे संगीत महाविद्यालय का नाम बदलकर भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय करने को मंजूरी दी है । भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय का अभी तक डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा था । प्रदेश के संगीत कला के अन्य कॉलेज अब इससे सम्बद्ध रहेंगे ।

23 मई से विधानसभा का बजट सत्र

इसके अलावा यूपी कैबिनेट ने 23 मई को बजट सत्र बुलाने को भी मंजूरी दी है। महाधिवक्ता के पद पर सीनियर एडवोकेट अजय मिश्र को तैनाती के प्रस्ताव को पास कर दिया है । मंगलवार को कैबिनेट बैठक में सीएम योगी के अलावा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना व अन्य मंत्री मौजूद थे ।