Breaking News

सड़क के किनारे सीएचसी के पास पड़ा है एक्सपायर दवाओं का जखीरा




ओपी राय

नरही बलिया ।। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नरही से लगभग 200मी की दूरी पर नरही-कारो मार्ग पर दवाओं का जखीरा पड़ा हुआ है । इन दवाओं को देखने के बाद साफ लग रहा है कि ये अस्पताल की दवाएं हो सकती है ,जो एक्सपायर होने के बाद सड़क पर फेंक दी गयी है ।

 इन दवाओं के देखने के बाद अस्पतालों की लापरवाही उजागर हुई है । एक तरफ अस्पतालों में रोगियों को दवा देने में आनाकानी ,दूसरी तरफ बड़ी संख्या में दवाओं को फेका जाना,यह साबित कर रहा है कि रोगियों को दवा नही दी जाती है । ऐसी ही फेंकी गई दवाओं से बेरुआरबारी में पिछले दिनों दुखद घटना हो चुकी है । यह जांच होनी चाहिये कि ये कैसी दवाएं है अस्पताल की है या दुकान की ।





एक्सपायरी दवा को इस तरह से फेकना भी अपराध की श्रेणी में आता है क्योंकि ये दवाएं जहर हो चुकी होती है और अगर इनको कोई जानवर या व्यक्ति खा ले तो उसके जान पर भी बन सकती है ।इसी लिये एक्सपायरी दवाओं के डिस्पोजल के लिये भी गाइड लाइन है । इस तरह दवाओं को सड़क पर फेकने की जगह सेफ्टी किट में रखकर गड्ढा खोदकर दबाया जाता है । यह कृत्य दुकानदारों द्वारा भी किया गया है,तो उनको भी दंड मिलना चाहिये ।अब देखना है कि इस लापरवाही पर किसके खिलाफ कार्यवाही होती है ।