Breaking News

ज्ञानवापी परिसर में शिवलिंग मिलने की खबर के बाद कोर्ट का बड़ा आदेश,शिवलिंग वाले स्थान को सील करने का आदेश,वजू पर डीएम ने लगायी रोक,सीआरपीएफ करेगी निगरानी

 


वाराणसी ।। ज्ञानवापी परिसर में सर्वे का कार्य पूर्ण होने और परिसर के अंदर स्थित वजू करने वाले तालाब में नंदी के सामने शिवलिंग मिलने की खबर ने हड़कम्प मचा दिया है । हिन्दू पक्षकारों ने जहां कहा है कि साढ़े तीन साल की नंदी की प्रतीक्षा समाप्त हो गयी और बाबा मिल गये है । तो वही मुस्लिम पक्षकारों ने कहा कि ऐसा कुछ भी नही मिला है । वही शिवलिंग मिलने के बाद हिन्दू पक्षकारों ने शिवलिंग को सुरक्षित रखने के लिये कोर्ट से गुहार लगायी, जिसपर कोर्ट ने सम्बंधित एरिया को सील करने का फैसला सुनाया है । वाराणसी में कोर्ट ने जिलाधिकारी को आदेश देते हुए कहा कि जिस स्थान पर शिवलिंग प्राप्त हुआ है, उस स्थान को तत्काल प्रभाव से सील कर दें और किसी भी व्यक्ति को वहां जाने न दें ।कोर्ट ने इसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन और सीआरपीएफ को दी गई है ।

शिवलिंग को संरक्षित सुरक्षित रखने की अधिकारियों की व्यक्तिगत जिम्मेदारी




 इस संबंध में कोर्ट ने अधिकरियों की व्यक्तिगत जिम्मेदारी भी तय कर दी है । अपने आदेश में वाराणसी कोर्ट ने कहा, 'जिला अधिकारी, पुलिस कमिश्नर और सीआरपीएफ कमांडेंट को आदेशित किया जाता है कि जिस स्थान को सील किया गया है, उस स्थान को संरक्षित और सुरक्षित रखने की पूर्णत: व्यक्तिगत जिम्मेदारी उपरोक्त समस्त अधिकारियों की व्यक्तिगत रूप से मानी जाएगी ।



हिंदू पक्ष ने किया 12 फीट 8 इंच का शिवलिंग मिलने का दावा

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे तो खत्म हो गया, लेकिन दावों पर तूफान खड़ा हो गया ।तीसरे और आखिरी दिन सर्वे का काम पूरा करते ही जैसे ही टीम बाहर आई तो हिंदू पक्ष शिवलिंग मिलने का दावा करने लगे । हिंदू पक्ष के मुताबिक, जैसे ही वजूखाने का पानी निकाला गया, सभी झूम उठे, क्योंकि वहां 12.8 फीट व्यास का शिवलिंग था ।

हिंदू पक्ष के वकील मदन मोहन यादव ने दावा किया कि पानी हटते ही विशाल शिवलिंग सामने प्रकट हुआ । दावा है कि नंदी की मूर्ति के ठीक सामने मिले शिवलिंग का व्यास 12 फीट 8 इंच है ।इसकी गहराई भी काफी है ।वहीं हिंदू पक्षकार सोहनलाल आर्य ने कहा कि आज बाबा मिल गए, कल्पना से अधिक प्रमाण मिले हैं ।

मुस्लिम पक्ष ने दावे से किया इनकार

हिंदू पक्ष शिवलिंग का दावा कर खुशी से फुले नहीं समा रहे थे तो मुस्लिम पक्ष दावे को सिरे से नकार रहे थे । मुस्लिम पक्ष का दावा है कि अंदर ऐसा कुछ नहीं मिला, जिसका दावा हिंदू पक्ष कर रहे हैं । वहीं दावे प्रति दावे के बीच कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र ने अदालती गाइडलाइंस का हवाला देते हुए शिवलिंग मामले पर चुप्पी साध ली ।

गौरतलब है कि काशी के ज्ञानवापी में सर्वे का काम खत्म हो गया । सर्वे का काम तीन दिनों तक चला ।तीसरे दिन सर्वे टीम ने नंदी की मूर्ति के पास के कुएं की पड़ताल हुई । हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन का दावा है कि कुएं के अंदर शिवलिंग मिला । सर्वे टीम के वीडियोग्राफर ने भी शिवलिंग मिलने के दावे पर मुहर लगाई, लेकिन मुस्लिम पक्ष ने दावे को खारिज कर दिया ।





कोर्ट के आदेश पर वजू पर लगी पाबंदी

 काशी के डीएम कौशल राज शर्मा ने ऐसे दावे को निजी बताकर पल्ला झाड़ लिया । इसके बाद ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने का मामला कोर्ट में भी पहुंच गया । हिंदू पक्ष के दावे के बाद सिविल कोर्ट ने आर्डर पास किया । कोर्ट ने अपने आदेश में शिवलिंग के आसपास जाने पर रोक लगा दी यानी यहां कोई आ-जा नहीं सकता है । इसके बाद डीएम ने यहां वजू पर भी पाबंदी लगा दी ।

तीन दिन तक चला सर्वे, कल होगी सुनवाई

ज्ञानवापी में अब सिर्फ 20 लोग ही नमाज के लिए जा सकते हैं । तीन दिन और 10 घंटे में ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे पूरा हो गया ।कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र कल सर्वे रिपोर्ट दाखिल करेंगे । इसके बाद कोर्ट तय करेगा कि ज्ञानवापी का सच क्या है? शिवलिंग मिला या नहीं? तहखाने में क्या सबूत मिले? गुंबद की वीडियोग्राफी से किया मिला?

 वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम पूरा हो गया है. मस्जिद से निकलने के बाद हिंदू पक्ष के वकीलों की ओर से शिवलिंग मिलने का दावा किया जा रहा है । सबसे पहले हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने दावा किया कि हमें कुएं में शिवलिंग मिला है । इसके थोड़ी देर बाद हिंदू पक्ष के वकील मदन मोहन यादव ने कहा कि वजुखाने में 12 फीट 8 इंच का शिवलिंग मिला है ।

हिंदू पक्ष के वकील मदन मोहन यादव ने दावा किया कि ज्ञानवापी के वजुखाने में 12 फीट 8 इंचा का शिवलिंग मिला है ।उनका दावा है, यह शिवलिंग नंदीजी के सामने है और पूरा पानी निकालकर देखा गया, शिवलिंग 12 फीट 8 इंच का है, जो काफी अंदर गहराई तक है, शिवलिंग जब मिला तो लोग झूम उठे और हर-हर महादेव का नारे लगे ।



हिंदू पक्षकार बोले- आज बाबा मिल गए

वादी महिला लक्ष्मी देवी के पति और सर्वे टीम में शामिल सदस्य सोहनलाल आर्य ने कहा कि आज बाबा मिल गए, इससे ज्यादा मैं कुछ नहीं बोलूंगा, जो इतिहासकारों ने लिखा था वह मिल गए, जिसकी नंदी प्रतिक्षा कर रही थीं वह बाबा मिल गए, जो सोचा गया था उससे ज्यादा परिणाम मिला है, इसके बाद हम पश्चिम दीवार में 75 फीट लंबा और 35 फीट ऊंचे मलबे की जांच करने की मांग करेंगे ।

शिवलिंग मिलने के दावे पर क्या बोले जिलाधिकारी ?

शिवलिंग मिलने के दावे पर वाराणसी के जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने कहा कि कोर्ट ने साफ कहा था कि सर्वे के बारे में कोई भी जानकारी लीक नहीं करनी है, अगर किसी ने कोई भी तथ्य अपने हिसाब से बताया है तो वह उनकी निजी राय है, इसको पुख्ता नहीं माना जा सकता है, सभी तथ्यों पर कोर्ट का फैसला ही सर्वमान्य होगा ।

नंदी बाबा की प्रतीक्षा हुई खत्म : केशव प्रसाद मौर्य

उ.प्र. के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ज्ञानवापी परिसर की सर्वे में शिवलिंग प्राप्त होने के समाचार से शिव भक्त के नाते मैं बहुत खुश हूं। सदियों से जो नंदी बाबा की प्रतीक्षा थी कि कब भोलेनाथ मिलें और कब मैं उनके दर्शन करूं, वो सर्वे में शिवलिंग मिलने से सब स्पष्टता हो गई है।

शिवलिंग का मिलना सुखद : आलोक कुमार

विश्व हिन्दू परिषद कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि वाराणसी के ज्ञानवापी में सर्वे के दौरान एक कमरे में शिवलिंग प्राप्त हुआ है, बहुत आनंद का समाचार है। दोनों पक्षों की और उनके वकीलों की उपस्थिति में उसे प्राप्त किया गया है। इसलिए वो स्थान जहां शिवलिंग है, वो मंदिर है, अब भी है और 1947 में भी था।

श्री आलोक ने कहा कि मामला न्यायालय में है। न्यायालय ने उस हिस्से को संरक्षित किया है। पुलिस अधिकारियों की ज़िम्मेदारी लगाई है कि कोई छेड़छाड़ न हो। न्यायालय का निर्णय आने के बाद हम इसके बारे में आगे विचार करेंगे। तब विश्व हिन्दू परिषद तय कर पाएगी कि आगामी कदम कौन से होंगे ?