Breaking News

धूमधाम से मनाया गया विश्व स्वतंत्र पत्रकारिता दिवस,बलिया के आंदोलन ने साबित किया संघ में है शक्ति

 


कुमारगंज अयोध्या ।। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की ओर से विश्व पत्रकारिता दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया । कार्यक्रम का आयोजन तहसील इकाई मिल्कीपुर के अंतर्गत देव बक्स बलदेव स्मारक महाविद्यालय हनुमानगंज सरूरपुर में तहसील संयुक्त सचिव व वरिष्ठ पत्रकार देव कुमार पांडे के नेतृत्व में तहसील अध्यक्ष ओंकार मिश्रा की अध्यक्षता में संपन्न हुआ । कार्यक्रम का संचालन प्रसिद्ध कवि गुरु प्रसाद त्रिपाठी "घनश्याम" ने सरस्वती वंदना के साथ किया और अपने कविताओं के माध्यम से संगठन के कार्यक्रम में अविस्मरणीय छाप बनाई जिसका पत्रकार महासंघ आभार व्यक्त करता है ।

 इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महासंघ के जिला अध्यक्ष सूर्य कुमार मिश्रा व महाविद्यालय के संरक्षक आनंद कुमार सिंह उर्फ मिंटू रहे। आयोजित कार्यक्रम में समस्त पत्रकार साथियों को जिला अध्यक्ष मिश्रा ने पहचान-पत्र पहना कर सम्मानित किया और साथ ही शपथ ग्रहण का कार्यक्रम भी संपन्न हुआ । दूरदराज से आए हुए सभी पत्रकार साथियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष सूर्य कुमार मिश्रा ने कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक वर्ष 3 मई को विश्व पत्रकारिता दिवस मनाया जाता है। वर्ष 1991 में यूनेस्को और संयुक्त राष्ट्र के 'जन सूचना विभाग' ने मिलकर इसे मनाने का निर्णय किया था। 'संयुक्त राष्ट्र महासभा' ने भी '3 मई' को 'अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्‍वतंत्रता दिवस' की घोषणा की थी। 




 पत्रकार की लेखनी स्वतंत्र होती है अपनी लेखनी के माध्यम से समाज के अच्छाइयों और बुराइयों को प्रकाशित करता रहता है । पीड़ित शोषित लोगों की आवाज को शासन प्रशासन तक पहुंचाने का काम करता है अर्थात उनकी आवाज को बुलंद करता है। जिला उपाध्यक्ष गिरजा प्रसाद शुक्ला ने कहा कि पत्रकारों का जीवन अब बहुत ही संघर्षशील व कांटों से भरा हुआ है। आए दिन पत्रकारों को कहीं ना कहीं सत्य को प्रकाशित करने के विरोध का सामना करना पड़ता है । फिर भी हम सभी पत्रकार साथी अपने जीवन का परवाह न करते हुए निष्पक्ष भाव से अपनी लेखनी के माध्यम से सत्य को प्रकाशित करते रहते हैं।

 जिला मुख्य महासचिव दल बहादुर पांडे ने कहा पत्रकार वह आइना है जो सत्य को पारदर्शी तरीके से समाज में पहुंचाने का काम करता है ।तहसील अध्यक्ष ओंकार मिश्रा ने कहा कि "संगठन में शक्ति है" जिसका साफ उदाहरण बलिया में पत्रकार साथियों का ससम्मान रिहा होना है । तहसील संरक्षक विजय कुमार मिश्रा ने कहा कि लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहे जाने वाले पत्रकार साथियों पर अगर कहीं अन्याय होता है तो हमारा संगठन एकजुट होकर उसका विरोध करेगा और अन्याय कतई बर्दाश्त नहीं करेगा। इसी क्रम में तहसील वरिष्ठ उपाध्यक्ष रामनाथ मिश्रा, तहसील मुख्य महासचिव कृष्ण कुमार सिंह "दिलीप" व तहसील सयुक्त सचिव देव कुमार पांडे आदि समस्त पत्रकार साथियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए।


आयोजित कार्यक्रम में तहसील उपाध्यक्ष रोहित सिंह, तहसील कोषाध्यक्ष उमाशंकर तिवारी, तहसील सचिव सूर्य बक्स सिंह, तहसील संयुक्त सचिव अयोध्या प्रसाद "राणा", सचिव शिवाकांत तिवारी, सचिव अखिलेंद्र प्रताप श्रीवास्तव, सचिव कन्हैयालाल मिश्रा, कार्यकारिणी सदस्य रामू पांडे, बृजमोहन यादव, राकेश यादव, देवेंद्र कुमार पांडे, रणवीर सिंह ,राकेश कुमार यादव, लल्लन तिवारी व गोपीनाथ रावत, राजू कनौजिया ग्राम प्रधान तेंन्धा, संजय पांडेय वरिष्ठ लिपिक महाविद्यालय, राजेश कुमार पांडेय जिला महासचिव अपना दल एस पार्टी, बाबूलाल,आदि लोग उपस्थित रहे ।