Breaking News

बलिया एक्सप्रेस की खबर का हुआ असर : सीयर ब्लॉक के एडीओ पंचायत को डीपीआरओ ने हटाया,वीरेंद्र कुमार यादव को दिया गया प्रभार





अभियेश मिश्र

बिल्थरारोड बलिय ।। सामुदायिक शौचालयों का निर्माण अधूरा,पर भुगतान हो गया पूरा,नामक खबर 14 अप्रैल को बलिया एक्सप्रेस में प्रकाशित हुई थी । इस खबर का असर शुक्रवार को देखने को मिला, जब इसके लिये जिम्मेदार एडीओ पंचायत को डीपीआरओ बलिया ने हटाते हुए ग्राम पंचायत अधिकारी वीरेंद्र कुमार यादव को प्रभारी एडीओ पंचायत के पद पर सीयर ब्लॉक पर तैनाती कर दी है ।

 बता दे कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सभी गांवों में  सामुदायिक शौचालय के निर्माण अधूरा होने के बाद भी अधिकारी की मिलीभगत से  अधूरे पड़े शौचालयो  को पूर्ण दिखाकर धन का आहरण करने के मामले की खबर एक सप्ताह पूर्व में बलिया एक्सप्रेस में प्रमुखता से प्रकाशित होने पर डीपीआरओ द्वारा सीयर ब्लाक के एडीओ पंचायत को हटाते हुए शुक्रवार को पत्र जारी करते हुए ग्राम पंचायत अधिकारी वीरेंद्र कुमार यादव को सीयर ब्लाक का नया एडीओ पंचायत बनाया  गया है।





  ज्ञात हो कि  प्रदेश सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत चौदहवें वित्त से हर एक गांव में गरीब महिलाओं , पुरुषों के लिए, शादी ,विवाहों में निःशुल्क प्रयोग करने के लिये बनाये जाने वाला सामुदायिक शौचालय को सीयर ब्लाक के दर्जन भर गांवों में आधा अधूरा बनाकर सरकारी धन का आहरण कर लिया गया है। इसका उदाहरण क्षेत्र के पड्सरा नदौली, जमीन सीसैण्ड, भुवारी, चन्दाडीह , रामपुर चंदेला आदि गांवो में बना सामुदायिक शौचालय खुद बा खुद वया कर रहा है। जहाँ पर कुछ सामुदायिक शौचालय का सीट भी नही लगा है और  टैंक को अधूरा ही बनाकर बिना ढक्कन लगाए छोड़ दिया गया है। हेण्डपम्प लगाने के लिये सिर्फ बोरिंग करके पाइप  लगा दिया गया है साथ ही पानी की टँकी आदि भी नही लगाया गया है। जो बने है उसमें ताला बंद रहता है। जबकि हर गांव में समूह के माध्यम से देखभाल के लिए पैसा भी आ रहा है। 

सामुदायिक शौचालय के अधूरा होने के बाद  भी दीवाल की रँगाई पुताई कराकर ग्राम प्रधान , सचिव  , एडीओ पंचायत तथा खण्ड विकास अधिकारी सीयर का नाम लिखकर पूर्ण निर्माण कार्य दिखा दिया गया है।  इस खबर को प्रकाशित करने पर  एडीओ पंचायत को  शुक्रवार को हटा दिया गया।  नए एडीओ पंचायत वीरेन्द्र कुमार यादव का कहना है कि हमारे पर विश्वास करके आला अधिकारी द्वारा सीयर ब्लाक का एडीओ पंचायत बनाया गया है। कहा कि हम अपने दायित्व का बखूबी से निर्वहन करेगे और अधूरे शौचालयो व अन्य योजनाओं को जल्द पूरा कराएंगे ।