Breaking News

वाह रे ईओ बलिया : जिसके खिलाफ जांच उसी को बना दिया जांच अधिकारी

  



नपा कर्मचारी नेता का आमरण अनशन चौथे दिन भी जारी

सेवानिवृत्त कर्मी को ईओ का धमकाने का क्रम जारी

सोमवार को समर्थन में बैठ सकते है सभी कर्मचारी

मधुसूदन सिंह

बलिया ।। नगर पालिका परिषद बलिया के अधिशाषी अधिकारी दिनेश कुमार विश्वकर्मा के भ्रष्टाचार की जांच को लेकर नगर पालिका के कर्मचारी नेता भारत भूषण मिश्र का आमरण अनशन चौथे दिन भी जारी रहा । इनके समर्थन में आज भी सेवानिवृत्त कर्मचारी अनशन स्थल पर जमे रहे । वही नगर पालिका कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अनिल सिंह ने अपने बयान में कहा है कि आज हम लोग चेयरमैन और ईओ से मिलकर आंदोलन के सम्बंध में चर्चा करेंगे और अगर बात नही बनी तो संगठन कार्यालय में तालाबंदी करने की भी घोषणा कर सकता है । बता दे कि तीसरे दिन ब्राह्मण स्वयं सेवक संघ के प्रांतीय महासचिव राजेश मिश्रा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल भारत भूषण मिश्र से मिला था और इनको समर्थन देते हुए इनकी बात को उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक तक पहुंचाने का आश्वासन दिया था ।



इस बीच अधिशाषी अधिकारी दिनेश विश्वकर्मा के रवैये में कोई नरमी नही आयी है । इनके द्वारा सेवानिवृत्त कर्मचारी नारायण गुप्ता को लगातार दो दिनों से हड़काया जा रहा है कि आमरण अनशन कर्ता भारत भूषण मिश्र के समर्थन देने से बाज आये, अन्यथा आपके खिलाफ कार्यवाही कर दूंगा । अब सवाल यह उठता है कि जो कर्मचारी वर्तमान ईओ विश्वकर्मा जी के कार्यकाल में ही 3 साल पहले सेवानिवृत्त हुआ है और पेंशन ले रहा है,उसके खिलाफ कौन सी कार्यवाही करेंगे ? क्योंकि अनापत्ति प्रमाण पत्र ईओ साहब के द्वारा देने के बाद ही सारे फंड मिले और पेंशन शुरू हुई है ।




ईओ दिनेश विश्वकर्मा ने दूसरा आदेश ऐसा किया है जिसको देखने के बाद यह साफ लग रहा है कि इनके द्वारा निलंबित कर्मी को प्रताड़ित करने की नीयत है । यही कारण है कि इनके द्वारा जो पहले जांच अधिकारी बनाये गये थे, उनको 1 साल बाद हटाकर 3 सदस्यी जांच टीम बनायी गयी है । इस टीम में एक जो जांच अधिकारी बने है और जो भारत भूषण मिश्र प्रकरण की जांच करेंगे , वो खुद भारत भूषण मिश्र के साथ सह आरोपी है । बता दे कि कार्यालय अधीक्षक रविंद्र सिंह और भारत भूषण मिश्र एक ही आरोप मे आरोपी है । लेकिन ईओ के आदेश के बाद अब रविंद्र सिंह भारत भूषण मिश्र के प्रकरण में जांच अधिकारी बन गये है ।

दूसरा सवाल यह उठता है कि क्या ईओ अपने मातहत कर्मचारियों को जांच अधिकारी बना सकता है ? नई जांच समिति में सहायक अभियंता अध्यक्ष,और राजस्व निरीक्षक व कार्यालय अधीक्षक सदस्य बनाये गये है । सहायक अभियंता को छोड़कर दोनों सदस्य ईओ के मातहत है और ईओ की मंशा के खिलाफ रिपोर्ट नही दे सकते है ।

तीसरा सवाल यह उठता है कि अध्यक्ष द्वारा निलम्बित कर्मचारी को बहाल कर देने के बाद भी ईओ के पास यह अधिकार है क्या कि चेयरमैन के आदेश को रोक दे ? चेयरमैन ने 31 मार्च 2021 को भारत भूषण मिश्र को बहाल करने का आदेश दिया हुआ है । वही किसी भी कर्मचारी को दोष सिद्ध नही होने पर/जांच प्रचलित होने पर 6 माह से अधिक समय तक निलम्बित नही रखा जा सकता है लेकिन ईओ बलिया इस शासनादेश को भी नही मानते है ।

बयान आमरण अनशन कारी भारत भूषण मिश्र



बयान कर्मचारी नेता अनिल सिंह